Twitter
You are hereNari

बीमारियों से आपको बचाए रखेंगी ये 5 हैल्दी रुटीन

बीमारियों से आपको बचाए रखेंगी ये 5 हैल्दी रुटीन
Views:- Tuesday, January 1, 2019-7:11 PM

किसी भी अच्छी आदत की शुरुआत करने के लिए नए साल से बेहतर समय हो ही नहीं सकता। अगर भी हेल्थ कॉन्शस हैं तो साल की शुरुआत के साथ आप अपनी सेहत से जुड़े कई नए फूड रेजोल्यूशन फॉलो कर सकते हैं। चलिए जानते हैं खाने से जुड़े कुछ ऐसे रेजोल्यूशन, जिन्हें फॉलो करके आप 2019 में फिट एंड फाइन रह सकते हैं।

 

नए साल 2019 में सेहत से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए इन फूड रेजॉलूशन को जरूर फॉलो करें और कोशिश करें कि किसी हालत में ये न टूटें।

 

2019 में अपनाएं ये हेल्दी फूड हैबिट्स
खाना बनाना सीखें

कई बार आपको काम या पढ़ाई के चलते घर से दूर रहना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको खाना बनाना नहीं आता तो आप बाहर से जंक फूड्स लाकर खाने लगते हैं और धीरे-धीरे वह आपकी आदत बन जाती है। मगर बाहर का अनहैल्दी खाना आपको धीरे-धीरे बीमार करता हैं। इससे बेहतर होगा कि आप कम से कम बेसिक कुंकिग जरूर सीखें।

PunjabKesari, Cooking Image, Health Tips image

होममेड फूड खाएं

घर का खाना खाने से ना सिर्फ पैसों की बचत होती है बल्कि यह आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं। ऐसे में साल 2019 की शुरुआत से खुद को घर का बना हेल्दी फूड खाने की आदत डालें। 

 

हाई-प्रोटीन डाइट

अगर आप साल फिट व स्लिम फिगर पाना चाहते हैं तो नए साल के रेजोल्यूशन हाई-प्रोटीन फूड को अपनी डाइट में शामिल करें। प्रोटीन बॉडी के लिए सबसे अहम मैक्रोन्यूट्रिएंट होता है, जोकि बॉडी के फंक्शन को सही से चलाने में मदद करता है। इसके अलावा प्रोटीन टीशू को रिपेयर करने और हॉर्मोन्स को बैलेंस भी करता है।

PunjabKesari, protein food Image, Health Tips

सब्जियां और फल ज्यादा खाएं

हरी सब्जियों व फलों से शरीर को कई पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, विटमिन और मिनरल्स मिलते हैं। इससे आप छोटी-बड़ी बीमारियों से बचे रहते हैं। आप इन्हें स्नैक्स के तौर पर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

 

हेल्दी स्नैक का करें सेवन

स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है कि आप हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें। इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा और आप बीमारियों से भी बचें रहेंगे। इतना ही नहीं, हेल्दी स्नैक्स मेंटल प्रॉब्लम्स से बचाने में भी मददगार होते हैं। इसके अलावा अनहेल्दी फूड्स जैसे जंक फूड्स, पिज्जा बर्गर, शराब, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, कैफीन से परहेज करें।

PunjabKesari, Healthy Snacks Image

स्वस्थ रहने के लिए लें ये 5 संकल्प
नियमित एक्सरसाइज

हफ्ते में कम से कम 5 दिन हर रोज सुबह 30 मिनट तक चलना, दौड़ना, या साइकिलिंग आदि में से कोई भी एक्‍सरसाइज अपनी उम्र, वजन और एनर्जी के हिसाब से करेंगे।

 

तनाव को कहें गुड बाय

तनाव को आने वाले दिन-महीने या साल के लिए ना छोड़ें। इसके कारणों का पता लगाए और जल्दी से जल्दी उनका समाधान निकालने की कोशिश करें।

PunjabKesari, Stress Image

नियमित करवाएं जांच

गंभीर बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि आप समय समय पर जांच करवाते रहें। मगर अक्सर लोग चिकित्सा जांच को महत्व‍ नहीं देते और यही आगे जाकर बीमारियों का कारण बन जाता है। बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि आप सही समय पर डांच करवाएं, ताकि बीमारी का पता चलने पर उसका इलाज किया जा सके।

 

वजन को करें कंट्रोल

वजन सिर्फ पर्सनैलिटी ही नहीं खराब करता बल्कि यह कई बीमारियों का घर भी है। ऐसे में नए साल पर खुद से वजन कंट्रोल करने का वादा करें। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आयु और लंबाई के हिसाब वजन का होना जरूरी है।

 

नियमित दिनचर्या अपनाएं

अपने सोने-जागने से लेकर एक्सरसाइज का एक नियमित रुटीन बनाएं। हर काम समय पर करने से आप ज्यादा एनर्जेटिक और तरोताजा रहेंगे। अगर आप अपने स्लीप पैटर्न को बदलना चाहते हैं तो धीरे-धीरे 15 मिनट का बदलाव करके बदलें। इसी तरह से खाने का भी एक नियमित समय बनाएं, ताकि आप 2019 में स्वस्थ रह सके।

PunjabKesari, Regular Routine Image, Health Tips Image,


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News