17 OCTTHURSDAY2019 11:33:55 PM
Nari

लंबे समय तक जवान और हैल्दी स्किन पाने के लिए फॉलो कर यह 5 सिंपल से टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 May, 2019 01:07 PM
लंबे समय तक जवान और हैल्दी स्किन पाने के लिए फॉलो कर यह 5 सिंपल से टिप्स

बढ़ती उमर के साथ हमारी त्वचा पर झूर्रियां दिखने लगती हैं। इनसे बचने का बस एक ही हल है कि आप आपनी डाइट और फिटनेस का ध्यान रखें। जवान और खूबसूरत दिखने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की अधिक से अधिक मात्रा का सेवन करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको प्रोटीनयुक्त डाइट और शरीर को फिट रखने के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिन्हे फॉलो करने के बाद आप लंबे समय तक यंग एंड ब्यूटीफुल दिख सकते हैं।

प्रोटीन डाइट क्या होती है?

प्रोटीन युक्त डाइट यानि खाने की वह चीजें जिनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक मात्रा में हो। जो लोग शाकाहारी हैं वे दूध, दहीं, पनीर और बीन्स का सेवन कर सकते हैं। मांसाहारी लोग मांस,मछली और अंडे वाला उच्च प्रोटीन आहार का सेवन कर सकते हैं।

साल्मन

साल्मन मछली में टमाइलीसाइड के रूप में ओमेगा-3 जैसे फैटी एसिड तत्व पाये जाते है। साथ ही इसमें विटामिन-ए, विटामिन-डी और विटामिन-बी भी पाया जाता है्। यह पोषक तत्व मनुष्य को बालों से लेकर पैरों तक फायदा ही फयदा करते हैं। साल्मन का सेवन करने वाले लोग काफी समय तक जवां और तंदरुस्त रहते हैं। यह मनुष्य के शरीर को इंटरनल रुप से स्ट्रांग और यंग बनाए रखने में मदद करती है। इसके सेवन से त्वचा जवां रहती है, आंखों के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद माना गया है । डेली 100 ग्राम साल्मन का सेवन करने से शरीर को 20 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है। 

PunjabKesari

कोलेजन प्रोटीन

हमारे शरीर में पहले से ही कोलोजन नामक प्रोटीन पाया जाता है। जो हमारी त्वचा को यंग बनाए रखने में मदद करता है। बढ़ती उमर के साथ साथ कोलोजन की मात्रा हमारे शरीर में घटनी शुरु हो जाती है। खटे फल जैसे कि संतरा, हरी सब्जियां, बेरीज, लहसुन और जैतून के तेल में कोलोजन प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लम्बे समय तक यंग दिखने के लिए आपको इन सबका सेवन रुटीन में करते रहना चाहिए। 

नट्स

नट्स का सेवन आपके शरीर को लंबे समय तक जवां और तंदरुस्त बनाए रखने में मदद करता है। बादाम और अखरोट का जैसे नट्स में प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। यदि आप रोजाना इनका सेवन सुबह उठकर करते हैं तो सारे दिन की प्रोटीन की मात्रा को पूरा कर देंगे। 

एवोकाडो

एवोकाडो सूपर फूड्स की गिनती में आने वाला फ्रूट है। इसमें फाइटोकेमिकल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आपकी स्किन पर आने वाली झुर्रियों से काफी लंबे समय तक बचा कर रखता है। 

PunjabKesari

पालक

पालक में विटामिन-ए,सी, ई,के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा पालक में कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटाशियम,  फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं। जो स्किन को हैल्दी रखने में बहुत मददगार होते हैं। आप चाहें तो पालक का सूप बनाकर भी हफ्ते में 3 से 4 बार पी सकते हैं। लंबे समय तक जवां दिखने के लिए पालक एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। 

चिया सीड्स

चिया सीड्स का सेवन आजकल बहुत ट्रेंड में है। हो भी क्यों न चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपुर मात्रा में पाया जाता है। आप चाहें ते चिया सीड्स से तैयार स्मूदीज का सेवन भी डेली रुटीन में कर सकते हैं। यह स्वादिष्ट और बनने में आसान होने के साथ साथ शरीर को सारा दिन एर्नजेटिक भी रखती है। त्वचा को लंबे समय तक यंग रखने के लिए कोलोजन प्रोटीन का एक सबसे बढ़िया स्त्रोत चिया सीड्स को माना जा सकता है। 

PunjabKesari

इन सबके साथ साथ आपको अपनी फिटनेस का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है। उसके लिए रोजाना व्यायाम करें। जिससे आपका वजन बैलेंस रहेगा। लंबे समय तक जवां दिखने के लिए यह बहुत जरुरी है कि आप अपने वजन को जितना हो सके मैनेज करके रखें। इसके लिए आप सुबह उठकर सैर पर जा सकते हैं या फिर हल्का फुल्का योग कर सकते हैं। इन सबसे आपकी स्किन नैचुरल ग्लो भी करेगी। 

Related News