23 OCTWEDNESDAY2019 5:32:11 AM
Nari

सांवली स्किन को महीने में करना चाहती हैं गोरा तो फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Oct, 2019 10:56 AM
सांवली स्किन को महीने में करना चाहती हैं गोरा तो फॉलो करें ये टिप्स

हर लड़की चाहती है कि उसकी स्किन हैल्दी और ग्लोइंग हो। मगर, प्रदूषण, धूप और गलत लाइफस्टाइल के कारण त्वचा की रंगत डार्क होने लगती है, जिससे खूबसूरती भी फीकी पड़ जाती है। हालांकि इसका एक कारम अधिक ब्यूटी प्रॉडक्टस का इस्तेमाल भी हो सकता है। ऐसे में आपको जरूरत है अपनी रुटीन में कुछ बदलाव करने की। चलिए आज हम आपको बताते हैं सांवली रंगत को डार्क करने के कुछ आसान नुस्खे...

 

सही डाइट भी है जरूरी

रंगत निखारने में फूड्स का भी बहुत बड़ा हाथ होता है क्योंकि पोषक तत्वों की कमी से भी यह समस्या हो सकती है। ऐसे में नारियल, पनीर, फल, सब्जियां, बीन्स, स्प्राउट्स और नट्स का अधिक सेवन करें। साथ ही व्हाइट फूड्स, फास्ट व जंक फूड्स, शक्कर, कैफीन और शराब-सिगरेट से दूर रहें।

PunjabKesari

भरपूर पानी पीएं

सबसे पहले तो आप रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पिएं क्योंकि इसका एक कारण शरीर में पानी की कमी भी है। पानी बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ उसे हैल्दी भी बनाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं।

प्रॉपर स्किन केयर रूटीन

स्किन की साफ-सफाई के लिए नियमित रूप से एक प्रॉपर चार्ट फॉलो करें। रोज स्किन क्लीजिंग, माइश्चराइजिंग व टोनिंग जरूर करें। सोने से पहले मेकअप रिमूव करें। फेसवॉश से मुंह धोएं और बाहर निकलते वक्त चेहरे को कवर करके रखें।

PunjabKesari

वर्कआउट और भरपूर नींद

नियमित रूप से वर्कआउट, योग और पर्याप्त नींद लेने से भी स्किन पर पॉजीटिव असर पड़ता है। इससे करने से स्किन के पोर्स खुल जाते हैं और अंदर मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है। इससे स्किन हेल्दी और ग्लो होती है।

नींबू का रस

चेहरे पर नींबू का रस या फिर उसका छिलका रगड़ने से धीरे-धीरे स्किन का कालापन निकलने लगता है और रंगत में निखार आने लगता है।

PunjabKesari

आलू भी है फायदेमंद

आलू स्लाइस से पूरे चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए रोजाना मालिश करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे स्किन टोन लाइट होने लगेगी। 

खीरे का टुकड़ा

खीरे में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो स्किन टोन को लाइट करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह सन टैन को भी दूर करता है। खीरे को स्किन के लिए नैचरल टोनर भी माना जाता है। इसके लिए रोजाना खीरे की स्लाइस से चेहरे की मसाज करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News