03 APRFRIDAY2020 1:41:32 AM
Nari

वजन बढ़ाना है तो खाएं ये 10 चीजें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 07 Dec, 2019 02:05 PM
वजन बढ़ाना है तो खाएं ये 10 चीजें

अगर आप भी अपने दुबले- पतले शरीर से परेशान है। इसे बढ़ाने की कई कोशिशों के बावजूद भी नाकाम होते जा रहे हैं। ऐसे में आपको अपनी डाइट का बेहद खास ध्यान रखना होगा। आपको खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जो आपको मोटा नहीं बल्कि सही वजन पाने में मदद करें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते है जिससे आप सही वजन में तो आएगे ही साथ में अंदर से स्ट्रांग भी रहेंगे।

Image result for potato pics,nari

आलू

आलू में  स्टार्च, फाइबर, विटामिन-सी, कॉम्प्लेक्स शुगर  और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक होने के कारण ये वजन बढ़ाने में काफी फायदेमंद साबित होता है। इससे छिलके के साथ खाने से अच्छा रिजल्ट मिलता है।

घी

देसी घी को डाइट में शामिल करने से ये वजन बढ़ाने के साथ शरीर को मजबूत बनाने का भी काम करता है। इसमें सैचुरेटेड फैट और कैलारी भरपूर मात्रा होती है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। आप इसे खाने में डालकर या फिर शक्कर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं।

Image result for banana shake pics,nari

केला 

दुबले-पतले लोगों को केला खाने से काफी लाभ मिलता है । विटामिन, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, फाइबर, फॉलिक एसिड और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह वजन बढ़ाने में कारीगर साबित होता है। आप इसे ठंडे दूध से शेक बनाकर या गर्म दूध के साथ इसका सेवन कर सकते है। इससे आपका  वजन तो बढ़ेगा ही साथ में पूरा दिन आपको एनर्जी भी मिलेगी।

ड्राई-फ्रुट्स

बादाम, किशमिश, काजू, अखरोट आदि ड्राई फ्रुट्स खाने से वजन तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है। आप इसका सेवन सीधे ही खाकर या इसे पीस कर दूध में डाल भी कर सकते है।

Image result for egg pics,nari

अंडा  

अंडे में विटामिन, प्रोटीन, फैट और कैलोरी भारी मात्रा में पाएं जाते है। इसके सेवन से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती है। तेजी से वजन बढ़ाने के लिए रोजाना उबले हुए अंडों को खाना चाहिए।

मक्खन

विटामिन्स, मिनिरल्स और कैल्शियम से भरपूर मक्खन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ वजन को बढ़ाने में भी काम आता है। इसे आप ब्रेड या परांठे पर लगाकर या सब्जी और दाल में डाल कर भी खा सकते हैं। ये शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाने का काम करता है।

Related image,nari

नींद

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 7-8 घंटों की नींद जरूर लें। इससे आपके शरीर की दिन भर की थकान तो खत्म होगी ही साथ में आपकी भूख भी बढ़ेगी।

दूध

सही वजन पाने के लिए रोजाना 2-3 गिलास दूध का सेवन करें। आप दूध में ड्राइ-फ्रुट्स डाल कर भी पी सकते हैं।

Image result for juice drinking girl pics,nari

जूस

रोजाना हरी सब्जियों या फलों के जूस का सेवन करें। यह आपका वजन बढ़ाने के साथ आपको अंदर से स्ट्रांग भी करेगा।

हरी सब्जियां 

अपनी डेली डाइट में हरी सब्जियों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें। इससे शरीर को पोटैशियम, विटामिन और फाइबर मिलता है। आपको वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में पत्‍तेदार सब्जियां जैसे – पालक, पत्तागोभी, तोरी, करेला आदि को शामिल करना चाहिए। इससे आपके शरीर को पोषण भी मिलेगा।

Image result for girl eating green vegetables girl pics,nari

दिन में 5-6 बार खाएं

वजन बढ़ाने के लिए पेट भर खाने की जगह दिन में 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। 

सावधानी

कुछ लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए भारी मात्रा में ऑयली और फास्ट-फुड को खाना बेहतर ऑप्शन समझते है।  इसमें किसी का भी वेट तो बढ़ जाएगा लेकिन साथ में कई गंभीर बीमारियों को न्योता भी मिलेगा। ऐसे में बेहतर होगा कि नेचरूअल तरीके से आप अपना वजन बढ़ाएं।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News