Twitter
You are hereNari

इन 4 तरीकों से बालों करें डिटॉक्स, हमेशा करेंगे शाइन

इन 4 तरीकों से बालों करें डिटॉक्स, हमेशा करेंगे शाइन
Views:- Tuesday, June 12, 2018-5:47 PM

बालों को डिटॉक्स करने का तरीका : शरीर से गंदगी निकालने के लिए कुछ लोग इसे डिटॉक्स करते हैं, उसी तरह बालों को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। बालों को शैंपू करने से पूरी तरह से गंदगी साफ नहीं हो पाती और इसमें मौजूद केमिकल्स स्कैल्प में जमा होकर पोर्स बंद कर देते है। जिससे बालों को पूरा फायदा नहीं मिल पाता। इसलिए बालों को खूबसूरत और फ्रेश स्टार्ट देने के लिए इसे भी डिटॉक्स जरूर करें। आइए जानिए बालों को घर पर डिटॉक्स करने का तरीका।

1. बेकिंग सोडा
ऑयली बालों को डिटॉक्स करने के लिए बेकिंग सोडा बहुत बढ़िया ऑप्शन है। इसके लिए बालों को नॉर्मल पानी से धोएं। फिर 3 कप गुनगुने पानी में 1 चौथाई कप बेकिंग सोडा मिला कर इसे स्कैल्प पर डाल कर 2 मिनट तक मसाज करें। इससे गंदगी साफ होने के साथ स्कैल्प के पोर्स भी खुल जाएंगे। इस उपाय को सप्ताह में 1 बार करें।

2. शिकाकाई
यह उपाय बालों को डिटॉक्स करने के साथ नारिश करने में भी मदद करता है। इसके लिए 2 टीस्पून शिकाकाई पाउडर में जरूरत पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर बालों को गीला करके इस पेस्ट से स्कैल्प की 2 मिनट तक मसाज करें। फिर बालों को धो लें। इस उपाय को सप्तार में 1 बार इस्तेमाल करें।

3. सी सॉल्ट
इस उपाय को करने के लिए 2 चम्मच सी सॉल्ट और 1 चम्मच शैंपू लें। इसे स्कैल्प पर लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर नॉर्मल पानी से अच्छी तरह धो लें। इस इसका इस्तेमाल 15 दिनों पर एक बार ही करें।

4. एप्पल साइडर विनेगर
यह उपाय बालों के नैचुरल ऑयल को बिना कोई नुकसान पहुंचाए इसे डिटॉक्स करेगा। इसे बालों को शैंपू और कंडीशनर करके सप्ताह में 1 बार करें। इसके लिए 2 कप पानी में 1 चौथाई कप एप्पल साइडर विनेगर मिला कर बालों को शैंपू और कंडीशनर करके इसे बालों पर लगाएं। फिर 5 मिनट बाद उंगुलियों से स्कैल्प की मसाज करके नॉर्मल पानी से धो लें।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: