Twitter
You are hereNari

होली पर रंगों के साइड-इफैक्ट से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

होली पर रंगों के साइड-इफैक्ट से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Views:- Friday, February 23, 2018-4:01 PM

होली रंगो और खुशियों का त्यौहार है। इस दिन का सभी बेसब्री से इंतजार करते हैं। सभी अपने दोस्तों को अलग-अलग रंगो से रंगते हैं। ऐसे में लोग एक-दूसरे पर रंग फेंकने के साथ गीले रंगों का भी इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग अपनी स्किन और बालों की फिक्र किए बिना होली खेलते हैं। जिसके बाद में उनकी स्किन को काफी नुकसान होता है और फिर अपने फेस को निखारने के लिए उन्हें कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्टस इस्तेमाल करने पड़ते हैं इसलिए आज हम आपकी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों और स्किन को रंगो से होने वाले नुकसान से बचाएंगे।

1. बालों की केयर के लिए

PunjabKesari
अगर आप चाहती है कि आप खूब होली भी खेलें और होली के रंगो का बालों पर किसी तरह का नुकसान भी न हो तो इसके लिए इस तरह से बालों के लिए तेल तैयार कर लें। दो चम्मच बादाम का तेल में दो बूंद नींबू का रस डाल अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसे अपने बालों में लगा लें। इससे आपके बाल सुरक्षित भी रहेंगे और इसे पोषण भी मिलेगा।

2. सूरज की किरणों से बचने के लिए
होली के दिन रंगो के साइड-फैक्ट से बचने के साथ टैनिंग की समस्या तथा सूरज की यूवी किरणों के नुकसान से बचने की भी जरूरत है। इसके लिए आप रंगों के साथ खेलने से पहले सनस्क्रिन क्रीम को अपने चेहरे पर जरूर लगाएं।

3. पक्के रंगों को ऐसे करें साफ

PunjabKesari
कुछ लोग होली खेलते समय पक्के रंगों का इस्तेमाल करते हैं। जिन्हें बाद में स्किन से हटाना मुश्किल होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए 2 चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी, छोटा चम्मच शहद और एक चम्मच दूध डाल कर पेस्ट की तरह बना लें। फिर इस पेस्ट को रंग वाली स्किन पर 30 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें।

4. नाखूनों को साफ रखने के लिए
यदि आप चाहती है कि आपके नाखून रंगों से बचे रहे तो आप होली खेलने से पहले ही उन पर डार्क कलर की नेलपेंट लगा लें।

5. गीले रंगो से बचने के लिए
कुछ लोग होली खेलने में गीले रंगों का इस्तेमाल करते हैं। इससे बचने के लिए अपने चेहरे पर नारियल या सरसों का तेल लगा लें। इस तरह आपका फेस होली के रंगो से होने वाले नुकसान से बचा रहेगा।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News