Twitter
You are hereNari

Health Tips: दीवाली सेलिब्रेशन में ना भूलें सेहत का ख्याल रखना

Health Tips: दीवाली सेलिब्रेशन में ना भूलें सेहत का ख्याल रखना
Views:- Monday, November 5, 2018-12:34 PM

दीवाली एक ऐसा त्यौहार है, जिसमें मिठाइयों और नमकीन की भरमार होती है। मगर इनका ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। वहीं पटाखों का शोर और धुआं भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप दीवाली की खुशियों के साथ-साथ आप अपनी सेहत का भी ख्याल रखें। आइए जानते हैं दीवाली के दौरान आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
 

1. मिठाइयों का कम सेवन
दीवाली की खुशी में लोग ज्यादा मिठाइयां और नमकीन खा लेते हैं, जोकि सेहत को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में कोशिश करें कि आप मिठाइयां घर पर ही बनाएं या फिर बाजारू चीजों का कम से कम सेवन करें। इसके अलावा दीवाली पर फ्रूट्स का ज्यादा सेवन करें। साथ ही कोल्ड ड्रिंक्स के जगह पर नींबू पानी, नारियल पानी या फ्रूट्स जूस आदि नेचुरल ड्रिंक्स लें। जिन लोगों को डायबिटीज हैं उन्हें मिठाइयों से खासी दूरी बनानी चाहिए।

PunjabKesari

2. शरीर में न होने दें पानी की कमी
त्योहार के सीजन में काम अधिक होने जाने के कारण भागदौड़ करनी पड़ती है, जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि काम के साथ-साथ समय निकाल पानी पीतें रहें।

 

3. एक्सरसाइज
त्यौहार की भागदौड़ में आप अपनी एक्सरसाइज को मिस कर देते हैं, जोकि गलत है। हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि आप एक्सरसाइज करते रहें। नहीं तो आपको थकावट और अन्य समस्याएं हो सकती है।

PunjabKesari

4. कम से कम खाएं
आमतौर पर त्यौहारों के मौकों पर आप अपनी खान-पान की आदतों को कंट्रोल नहीं कर पाते, जिसके नुकसान बाद में झेलना पड़ता हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इस दौरान कम से कम खाएं।

 

5. ज्यादा से ज्यादा लें प्रोटीन
फेस्टिव सीजन में प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे ड्राई फ्रूट्स में बादाम, अंजीर आदि खाएं। इसके अलावा आप अपनी डाइट में ब्राउन राइस, रागी, सूप और फल भी ले सकते हैं।

 

6. पटाखों से भी रहें दूर
जहां पटाखों का शोर ध्वनि प्रदूषण फैलता है वहीं, इसका धुआं भी सेहत के लिए हानिकारक होता है। तो ऐसे में पटाखों से दूर रहें और घर से बाहर जाते समय मास्क पहन लें। इसके अलावा आंखों पर चश्मा लगाकर पटाएें जलाएं क्योंकि इससे आंखों को बचाना बहुत जरूरी है। अगर आप सांस के मरीज हैं तो अपने साथ हमेशा इन्हेलर रखें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: