19 APRFRIDAY2024 6:29:34 AM
Nari

अमरनाथ यात्रा के दौरान फॉलो करें ये हैल्थ टिप्स, नहीं होगी कोई प्रॉब्लम

  • Updated: 01 Jul, 2018 04:31 PM
अमरनाथ यात्रा के दौरान फॉलो करें ये हैल्थ टिप्स, नहीं होगी कोई प्रॉब्लम

अमरनाथ यात्रा शुरू हो चुकी है। पवित्र गुफा 14000 फुट की ऊंचाई पर होने के कारण लोगों को ऊंचाई पर चढ़ते समय सांस लेने में मुश्किल और कई हैल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती है। ऐसे में यात्रा करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। अगर स्वास्थ्य प्रमाणपत्र लेने के बाद भी किसी तरह की हैल्थ प्रॉब्लम हो जाए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे, जिसे फॉलो करके आप यात्रा के दौरान फिट बने रहेंगे।

1. अगर स्वास्थ्य प्रमाण पत्र लेने के बाद यात्रा से दिन पहले किसी तरह की हैल्थ प्रॉब्लम हो जाएं तो डॉक्टर की सलाह के बिना यात्रा पर न जाएं।

2. यात्रा पर जाने से कुछ दिन पहले सुबह-शाम 4-5 कि.मी. पैदल चलना शुरू करें ताकि आपको वहां पर एक दम चढ़ाई पर चलने से किसी तरह की मुश्किल या तकलीफ न हो। 

3. सांस लेने में किसी तरह की मुश्किल न हो इसलिए यात्रा से पहले गहरे सांस लेने का अभ्यास और योग, विशेषकर प्राणायाम शुरू करें।

4. यात्रा के दौरान हल्का भोजन करें क्योंकि भारी और फैटी भोजन करने से चलते समय जल्दी थकान महसूस होगी। इसके अलावा पानी पीते रहें ताकि किसी तरह की हैल्थ प्रॉब्लम न हो। 

5. लो ब्लड शुगर और थकान से बचने के लिए कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजें जैसे दही, फल, दालों और अनाज का सेवन करें।

6. ऊंचाई पर चढ़ते समय धीरे-धीरे चलें और ढलान आने पर कुछ देर आराम करने के लिए रूक जाएं। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा देर तक चलें। विविध स्थानों पर आराम करने के लिए रूकें। 

7. डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी मेडिसिन न खाएं। 

8. ऊंचाई पर होने वाली तकलीफों के लक्षण यानि सांस लेने में मुश्किल, सीने में दर्द उल्टी, थकावट, कमजोरी, चक्कर आना, तेजी से सांस लेना और हृदय की धड़कन बढ़ना आदि दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं नहीं तो ये समस्याएं जानलेवा हो सकती है और फौरन निचले स्तर पर उतर आएं।

9. यात्रा करते समय अल्कोहल, धूम्रपान, कैफीन वाले उत्पादों का सेवन न करें।

10. अपने साथ पोर्टेबल ऑक्सीजन ले जाएं ताकि जब सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत इसकी मदद लें।

Related News