25 APRTHURSDAY2024 1:44:29 PM
Nari

नवरात्रि में फॉलो करेंगे ये 7 वास्तु टिप्स, पैसों की किल्लत होगी दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Apr, 2019 12:19 PM
नवरात्रि में फॉलो करेंगे ये 7 वास्तु टिप्स, पैसों की किल्लत होगी दूर

आज से चैत्र नवरात्रि शुरू हो गए हैं। नवरात्री में लोग व्रत रखते हैं, कुछ लोग नौ दिन तो कुछ आखिरी या पहले दो दिन उपवास रखते हैं। साथ ही इस दौरान लोग हर छोटी-छोटी बातों का भी ख्याल रखते हैं, ताकि उनकी किसी गलती के कारण मां दुर्गा नाराज ना हो जाए। वहीं आप इस दिन कुछ वास्तु टिप्स फॉलो करके घर में सुख-समृद्धि बढ़ा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं नवरात्रि से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स।

 

नवरात्रि वास्तु टिप्स
सही दिशा में लगाएं माता की प्रतिमा

ज्योतिष में उत्तर पूर्व दिशा में देवी-देवताओं का वास माना जाता है इसलिए नवरात्रि में माता की प्रतिमा, चौकी व कलश की स्थापना यहीं करें। ध्यान रहें कि इस दिशा में सबसे ज्यादा सकारात्मक ऊर्जा का असर रहता है।

PunjabKesari

सुख-समृद्धि के लिए

नवरात्रि के पहले दिन मेन गेट पर मां लक्ष्मी का चिन्ह बनाएं। वास्तु के अनुसार ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पैर की दिशा अंदर की तरह हो। इससे आपके घर में सुख-समृद्धि आएगी।

पैसों की किल्लत करें दूर

अगर आपके घर में पैसों की किल्लत चल रही है और लाख सेविंग्स के बाद भी पैसा नहीं बचता तो घर का दुकान के मेन गेट पर देवी लक्ष्मी की तस्वीर लगाएं। देवी लक्ष्मी की तस्वीर ऐसी हो, जिसमें वह कमल के फूल पर विराजमान हो।

PunjabKesari

बीमारियां को रखे दूर

वास्तु के अनुसार, नवरात्रि में घर के दरवाजे पर चांदी का स्वास्तिक लगाना चाहिए। इससे बीमारियां घर में नहीं आती और परिवार के सदस्य स्वस्थ रहते हैं। हालांकि आप चाहे तो लाल कुमकुम का स्वास्तिक भी बना सकते हैं।

नकारात्मक ऊर्जा

नवरात्रि में डैकोरेशन करने के लिए सुदंर व कलरफुल तोरण को मेन गेट पर बांधे। अगर तोरण आम, पीपल या अशोक के पत्तों से बनी हो तो आपको दोगुणा फायदा मिलेगा। साथ ही इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा भी नहीं आएगी।

PunjabKesari

मेन गेट पर रखे पानी का बर्तन

नवरात्रि में घर या दुकान के मेन गेट के पास किसी बर्तन में पानी भरकर उसमें फूल डाल दें। इसे गेट की पूर्व या उत्तर दिशा में रखें। ऐसा करने से घर के मुखिया को घर लाभ होगा साथ ही इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा भी आएगी।

ॐ का चिन्ह बनाएं

घर या दुकान के मेन गेट पर ॐ का चिन्ह बनाएं या शुभ-लाभ लिखें। इसे दरवाजे के पूर्व या उत्तर दिशा में बनवाएं। इससे घर में कोई भी बीमारी ज्यादा दिन तक नहीं टिकेगी। साथ ही इससे घर में सुख-शांति भी बनी रहेगी।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News