20 APRSATURDAY2024 9:37:52 AM
Nari

30 की उम्र में भी दिखना है यूथफुल तो फॉलो करें ये 7 टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 05 Dec, 2019 01:22 PM
30 की उम्र में भी दिखना है यूथफुल तो फॉलो करें ये 7 टिप्स

ज्यादातर महिलाएं तीस को पार करते ही खुद का ध्यान रखना छोड़ देती हैं। खासतौर पर शादीशुदा औरतें अपनी घर-गृहस्थी में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि उनके पास खुद के लिए समय ही नहीं बचता। मगर ऐसा करना सही नहीं है, यदि आप चाहती हैं कि ताउम्र खूबसूरत दिखें और आपकी पर्सनैलिटी की चर्चा होती हर जगह होती रहे तो जरुरी है उम्र के हर पड़ाव में अपना ध्यान रखें। आज हम आपको बताएंगे किस तरह 30 की उम्र में भी अपनी स्किन का ध्यान रखकर खुद को सुंदर और एट्रेक्टिव दिखा सकती हैं...

 

क्लीसिंग

मेकअप जहां आपको खूबसूरत दिखाने में मदद करता है, वहीं इसमें मौजूद कैमिकल प्रोडक्ट आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में जॉब से वापिस आकर या फिर सोने से पहले अपना मेकअप रिमूव करना मत भूलें। रात को मेकअप के साथ सोने का मतलब अपनी त्वचा को डैमेज करना है। मेकअप रिमूव करने के बाद हफ्ते में दो से तीन बार चेहरे को क्लीसिंग मिल्क के साथ साफ जरुर करें।

Related image,nari

टोनिंग

रोजाना चेहरे को टोनर के साथ साफ करने से आपकी स्किन हाइड्रेड रहती है। साथ ही इसके इस्तेमाल से फेस को सॉफ्ट लुक मिलती है। कोशिश करें ऑरगेनिक या फिर टी-ट्री युक्त होममेड टोनर का ही इस्तेमाल करें।

मॉइस्चराइजिंग

30 को पार करते ही त्वचा को मॉइस्चराइज करना न भूलें। मौसम चाहे गर्मी का हो या फिर सर्दी का त्वचा को मॉइस्चराइज रखना बेहद जरुरी है।

Related image,nari

खुद को रखें हाइड्रेट

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरुरी है। ऐसे में जरुरी है रोज 8 से 12 गिलास पानी पिएं। ताकि आपकी स्किन नेचुरल तरीके से हाइड्रेट रहे। भरपूर पानी पीने से आपकी बॉडी में से टॉक्सिंस रिमूव होते हैं, जो आपकी त्वचा को ग्लोइंग और स्किन कॉप्लेक्शन को लाइट करने में मदद करता है।

चीनी

जितना हो सके चीनी का सेवन कम करें। नहीं तो 30 के बाद चीनी के ज्यादा सेवन से एक्जिमा और कई तरह की अन्य स्किन प्रॉबल्मस हो सकती हैं। चीनी के ज्यादा सेवन से तीस को पार करने के बाद भी आपको चेहरे पर मुंहासों की समस्या देखनी पड़ सकती है।

Related image,nari

सूरज की किरणें

कोशिश करें घर से बाहर सनस्क्रीन लगाकर ही निकलें। गर्मियों में कोशिश करें पूरी बाजू के कपड़े ही पहनें, ऐसा करने से आपको चेहरे के अलावा कहीं और सन्सक्रीन लोशन लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी और 30 के बाद भी आपकी त्वचा एक दम साफ और गोरी दिखेगी।

आराम

आधी-अधूरी नींद लेने से आप तनाव महसूस करते हैं, जिसका सीधा असर आपकी स्किन पर देखने को मिलता है। साथ ही चेहरे पर एक्ने और अनचाहे बालों की सम्सया आपको फेस करनी पड़ती हैं।

Related image,nari

इन सब चीजों के साथ-साथ अपनी डाइट और कुछ अन्य बातों पर भी ध्यान देना बेहद जरुरी है.. जैसे कि

1. फल और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें।
2. कैमिकल युक्त कॉस्मेटिकस  की जगह ऑरगेनिक विकल्प ही चुनें।
3. जितना हो सके तनाव कम लें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News