21 AUGWEDNESDAY2019 12:28:14 PM
Nari

चमकता हुआ बाथरूम पाने के लिए फॉलो करें ये 6 टिप्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 07 Feb, 2019 05:06 PM
चमकता हुआ बाथरूम पाने के लिए फॉलो करें ये 6 टिप्स

घर की सफाई जितनी जरुरी हैं, उतनी ही बाथरूम की सफाई भी जरूरी होती है। घर में जब मेहमान आते हैं तो बाथरूम की सफाई से ही आपको जज करते हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि बाथरूम को साफ करना मुश्किल काम होता है पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। बाजार में मिलने वाले महंगे प्रोडक्‍ट आपके बजट पर भारी पड़ सकते हैं। कई बार बाथरूम के टायल्‍स और फर्श को साफ करना बड़ा ही मुश्‍किल होता है। आज हम आपको ऐसे टिप्स देेंगे जिससे आप दमकता बाथरूम बना सकती है। इन टिप्स को फॉलो करके आप बाथरूम में जमे मैल और कीटाणुओं को जड़ से खत्म कर सकेगीं।

 

बाथरूम को साफ करने के 6 टिप्‍स

 

बाथरूम बेसिन

आप बाथरूम के दाग लगे बेसिन को नींबू और नमक के सहारे साफ कर सकती हैं। नींबू को नमक में अच्‍छे से लपेटिये और बेसिन में एक बार रगड़ दीजिये और 15 मिनट के बाद उसे हल्‍के गरम पानी से धो लीजिये।

 

बाथरूम का नल

रूई को सिरके में डुबाइये और उससे नल को साफ कीजिये। नल को चमकाने के लिये ऐसा हर हफ्ते 2 बार कीजिये। इस तरह से नल बिल्‍कुल चमक जाएगा।

 

बाथरूम के पर्दे

बाथरूम के पर्दों को महीने में एक बार जरुर बदलना चाहिये। पर्दो में लगी गंदगी को सिरके और नमक में डुबो कर साफ करना चाहिये। सिरके से पर्दे में जमी गंदगी पूरी तरह से फूल जाती है, जिससे उसे साफ करने में आसानी होती है।

 

बाथरूम टाइल

अगर बाथरूम में कोई ऐसी टाइल लगी है जिस पर दाग लगा हुआ है, तो उसे कटे आलू से रगड़ कर साफ करें। 15 मिनट के बाद गरम पानी से टाइल को धो लें।

 

बाथरूम की खिड़कियां

बाथरूम की खिड़कियों को साफ करने के लिये पुराने टूथब्रश का सहारा लें। टूथब्रश को साबुन के घोल में डुबोएं और उससे खिड़कियों को साफ करें।

 

कमोड

बाथरूम फ्लश को साफ करने के लिये उसमें 500 एम एल सिरका डालें। सिरके में नींबू और नमक मिलाएं। ऐसा करने से सारी गंदगी साफ हो जाएगी और आपका कमोड चमकने लगेगा।

Related News

From The Web

ad