14 OCTMONDAY2019 11:15:02 AM
Nari

साफ व चमकदार नॉन- स्टिक पैन के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 01 Oct, 2019 03:32 PM
साफ व चमकदार नॉन- स्टिक पैन के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

नॉन- स्टिक पैन में बना खाना जितना सेहत के लिए हेल्दी होता है उतना ही उसे साफ करना मुश्किल होता है। इतना ही नही लगातार नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल करने से इसकी कोटिंग निकलने लगती हैं। इसका कारण होता है कि आप नॉन- स्टिक पैन को सही तरीके व सावधानी से साफ व प्रयोग नही करनी करती हैं। आज हम आपको नॉन - स्टिक पैन को साफ करने व उसकी चमक बनाएं रखने के कुछ आसान टिप्स बताएंगे।

डिश वाशिंग से करें साफ 

अगर पैन पर अधिक दाग नही लगे है तो आप उसे स्पौंज व डिश वाशिंग लिक्विड से साफ कर सकते हैं।

ब्लीचिंग पाउडर

पैन की चमक बनाएं रखने के लिए ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल करें। गर्म पानी में पाउडर को मिक्स कर पैन को आराम से साफ करें।

PunjabKesari,Nari, Bleaching Powder

एल्युमिनियम फॉइल 

एल्युमिनियम फॉइल की बॉल्स बना कर बर्तन धोने वाले पाउडर या साबुन से पैन की सफाई करें। इससे पैन पूरी तरह से साफ हो जाएगा। वहीं अगर पैन पर स्पेशल कोटिंग की गई है तो इस तकनीक का इस्तेमाल न करें।

बेकिंग सोडा 

पैन पर जमे हुए दाग साफ करने के लिए बेकिंग सोडे के साथ नमक व सिरके को मिक्स कर कुछ देर रख दें। इसके बाद पैन को स्क्रब कर पानी से धो लें। 

सिरका 

नॉन- स्टिक पैन को गैस पर रख कर उसमें आधा कप सिरका व आधा कप पानी डाल कर मिक्स करें। इसमें अब डिटर्जेट पाउडर डाल कर पानी को अच्छी तरह से उबाल लें। इससे सारी चिकनाई हट जाएगी। अब इसे गैस से उतार पर पानी से धो लें।

PunjabKesari,Nari

सख्त पैड से करें रखें दूरी 

नॉन - स्टिक पैन को कभी भी मेटल की सख्त चीज या पैड से साफ नही करना चाहिए। इससे पैन की कोटिंग निकलने का डर रहता है। इतना ही नही पैन को धोने से पहले उसे कुछ समय तक पानी में भीगोकर जरुर रखें।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News