26 JUNWEDNESDAY2019 11:55:03 PM
Nari

Travelling Tips:सफर के दौरान मचलाएं दिल तो फॉलो करें ये 5 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 May, 2019 04:45 PM
Travelling Tips:सफर के दौरान मचलाएं दिल तो फॉलो करें ये 5 टिप्स

सफर पर जाने की बात जब सामने आती है तो सबसे पहले ध्यान खाने-पीने की तरफ जाता है। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्हें सफर के दौरान उल्टी, जी मचलाना और सिर-दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसी प्रॉब्लमस असल में होती हमें गलत खान पान के तरीके से है। तो चलिए आज हम आपको बतातें हैं सफर पर निकलने से पहले आपको किन-किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

रखें इन बातों का ध्यान

सफर पर जाने से पहले ऐसी चीजों का सेवन न करें, जिन्हें पचाने में हमारे शरीर को काफी ऊर्जा लगती हो। आपको मैदा और कार्ब्स से बनी चीजों को एवॉइड करना चाहिए। बहुत सारे लोगों को सफर पर जाने से पहले लाइट ब्रेकफास्ट में नूडल्स, पास्ता और ब्रेड से बनी चीजें खाना पसंद है। इन चीजों का सेवन करने से बचे।

PunjabKesari

हैवी ब्रेकफास्ट

सफर पर निकलने से पहले किसी भी ऐसी वस्तु का सेवन न करें जो मुश्किल से हजम होती हों। मैदे से बनी चीजें, अंडे और हैवी परांठों का सेवन सफर पर निकलने से पहले कभी न करें। हमेशा कुछ लाइट खाकर ही घर से निकलें। हो सके तो लेमन-टी पीकर जरुर जाएं।

रास्ते में तला-भूना  

रास्ते में अगर आप तला भुना खाना खाएंगे तो उल्टी और जी मचलाने की समस्या और भी बड़ जाएगी। साथ ही आपको एसिडिटी भी हो सकती है। वैसे भी घूमने-फिरने जाने का मतलब होता है अपनी सेहत और माइंड को फ्रैश करना । इसलिए जितना हो सके सेहत को खराब करने वाली चीजों से दूर रहें। 

रहें मीठे से दूर

कई लोग ट्रैवलिंग के दौरान चॉकलेट साथ में रखते हैं। लेकिन आपको अपनी इस आदत को सफर के दौरान कंट्रोल में रखना पड़ेगा। असल में सफर पर मीठा ज्यादा खाने से डाइजेशन संबंधी परेशानी हो सकती है। इसकी बजाए आप सॉफ्ट ड्रिंक्स ले सकते हैं, जिससे आपको घबराहट भी पील नहीं होगी।

PunjabKesari

रहें अल्कोहल से दूर

इस बात का ध्यान जरुर रखें कि साथ में किसी भी नशे वाली ड्रिंक को न रखें। न ही एक रात पहले सफर पर निकलने से पहले अल्कोहल का सेवन करें। अगर आपने गलती से ओवर ड्रिंक कर ली तो आपको अगले दिन सफर के दौरान उल्टी होनी शुरु हो सकती है। साथ ही सिर दर्द और सीने में जलन भी हो सकती है। ऐसे में अपने सफर को खराब करने की बजाए आप एक दिन पहले शराब से दूर रहें। 

बासी चीजों से रहें दूर

कोशिश करें कि सफर के दौरान बासी खाना न खाएं । ऐसा करने से आपको एसीडिटी हो सकती है। ब्रैड या फ्रूट-केक जैसी बेकरी की चीजों का सेवन करने से भी प्रॉब्लम बढ़ सकती हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

-कोशिश करें कि सफर के दौरान संतरों का सेवन करें। विटामिन सी से भरपूर संतरा आपको फ्रैश एंड एक्टिव रखेगा। जी मचलाने पर संतरे के छिलके को सूंघे। ऐसा करने पर जी मचलाना ठीक हो जाएगा। 

-सफर के दौरान स्टॉपेज जरुर रखें। लगातार सफर करने से भी शरीर थकान फील करता है, जिस कारण सिर भारा और जी मचलाने जैसी प्रॉब्लमस हो जाती है। 

-लंबे सफर पर निकलने से पहले अपनी गाड़ी की सर्विस भी जरुर करवा लें। ताकि रास्ते में आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। 
 

 

Related News

From The Web

ad