Twitter
You are hereNari

ग्लोइंग स्किन के लिए जरूर फॉलो करें ये 5 बेसिक Diet Rules

ग्लोइंग स्किन के लिए जरूर फॉलो करें ये 5 बेसिक Diet Rules
Views:- Thursday, November 22, 2018-9:32 AM

खूबसूरत और निखरी त्वचा भला कौन नहीं पाना चाहता। मगर धूल-मिट्टी, प्रदूषण और अधिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का यूज करने की वजह से चेहरे पर पिंपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बे जैसी समस्याएं हो जाती है, जिससे खूबसूरती कम लगने लगती है। वहीं इसका का कारण काफी हद तक आपका गलत डाइट प्लान भी है।

 

स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी है सही डाइट प्लान

स्वस्थ त्वचा और खूबसूरती बनाए रखने के लिए जितना जरूरी सही डाइट लेना है, उतना ही जरूरी है उसे सही तरीके से फॉलो करना। सही तरीके से डाइट प्लान फॉलो न करने पर त्वचा संबंधी कई समस्याए हो जाती है। यदि आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो अपनी कुछ आदतों में बदलाव करके हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं।

PunjabKesari

स्वस्थ त्वचा के लिए बेसिक डाइट प्लान
पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी

शरीर में पानी की कमी होने के कारण त्वचा में रूखापन जैसी कई समस्याएं हो जाती है। अगर आप निखरी और ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो रोजाना कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पीएं। पानी टॉक्सिंस को त्वचा से बाहर निकालकर त्वचा को स्वस्थ रखता है।

PunjabKesari

स्वस्थ आहार खाएं

अपनी डाइट में प्रोबायोटिक फूड्स को शामिल करें। साथ ही रोजाना डाइट में फल, हरी सब्जियां, दही, डोसा और अप्पम शामिल करने की भी कोशिश करें। इसके अलावा मसालेदार और अधिक तेल वाला भोजन खाने से बचें।

PunjabKesari

जंक फूड्स को कहें 'ना'

जंक फूड्स का सेवन पोर्स को ब्लॉक कर देता है और इससे त्वचा में कोलेजन का उत्पादन भी बंद हो जाता है। इसके कारण पिंपल्स और मुंहासों की समस्या होने लगती है और इससे बढ़ती उम्र के लक्षण भी जल्दी आने लगते हैं।

PunjabKesari

एंटीऑक्सीडेंट्स का करें सेवन

एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में इससे भरपूर चीजें जैसे पपीता, पालक, ब्रोकली, गाजर और चुकंदर आदि शामिल करें। यह त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ स्किन प्रॉब्लम को भी दूर करता है।

PunjabKesari

विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ

विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ा देते हैं। इससे त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षण नहीं दिखते और स्किन ग्लो भी करने लगती है। इसके लिए आप संतरा, आंवला, शकरकंद, कीवी और स्ट्रॉबेरी का सेवन करें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News