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शेप में आ जाएगा आपका बेडौल शरीर बस करें ये आसान काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Jan, 2019 03:48 PM
शेप में आ जाएगा आपका बेडौल शरीर बस करें ये आसान काम

सर्दियों के मौसम में अक्सर वजन बढ़ जाता है और उससे छुटकारा पाने के लिए ना तो सैर के लिए निकला जाता है और ना ही जिम जाने को मन करता है। ऐसे में महिलाएं फिट दिखने के लिए ऑयल फ्री, कम स्पाइसी और हैल्दी फूड खाना शुरू कर देती हैं।  इसकी बजाए आप अपना फिटनेस मंत्र खुद तैयार कर सकती हैं।

 

वजन कंट्रोल करने के आसान टिप्स
कार्डियो की लें मदद

किसी भी व्यायाम से अधिक, कार्डियो आपको शरीर के कम वजन को कम करने में ज्यादा मदद करता है। अगर आपको जिम जाने का मन नहीं है तो दौड़ने, जॉगिंग या तेज चलने की कोशिश करें। इसके अलावा आप रोजाना रस्सी कूदकर भी अपना वेट लूज कर सकते हैं।

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कार्बोहाइड्रेट की कम मात्रा

अगर आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आप जो भी खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो। शोध में भी साबित हो चुकी है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ने का कारण हैं।

 

ब्लू इफैक्ट

जब आपके हॉल और डाइनिंग एरिया में ब्लू कलर होता है या वहीं लगी लाइट इस कलर की होती है तो आप खाना कम खाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस लाइट में खाना ज्यादा अच्छा नहीं दिखता, जिसके कारण आप उसे ज्यादा खाती भी नहीं। आप चाहे तो ब्लू लाइट की बजाए इस कलर की क्रॉकरी भी ला सकती हैं, ताकि आप अपना वजन आसानी से कम कर पाएं।

 

मिरर के सामने बैठकर खाए खाना

खाना खाते समय अगर आप मिरर के सामने बैठेंगी तो जाहिर-सी बात है कि आप खुद को भी देंखेगी। इससे आपको महसूस होगा कि वास्त्व में आपको कितना खाना चाहिए। इस तरह से आप जल्दी ही फूड हैबिट्स पर कंट्रोल कर लेंगी।

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पर्याप्त नींद लें

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है आपका पार्याप्त नींद ना लेना। अगर आप नींद पूरी नहीं लेते तो कसरत व डाइटिंग का भी कोई फायदा नहीं होगा। वजन घटाने के लिए 8-9 घंटे की नींद जरूरी है।

 

अपने खाने की फोटो लें

खाना खाते समय एक फोटो जरूर लें और फिर इसे कुछ देर देखें। इससे आप खुद जान जाएंगी कि आप जो खा रही हैं वह आपके शरीर के लिए हैल्दी है या नहीं।

 

पीएं भरपूर पानी

पानी ना पीने से डिहाड्रेशन हो जाता है, जिससे मेटाबॉलिक रेट धीमा पड़ जाता है। ऐसे में अगर आप वजन घटाने के लिए कुछ भी करेंगे तो उसका फायदा नहीं होगा इसलिए दिनभर में कम से कम 2 लीटर पानी पीना पीएं।

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रिलेशनशिप में आए

यह आपको अटपटा जरूर लगेगा लेकिन जब आप किसी के प्यार में होती हैं तो स्वय को लेकर ज्यादा हैल्थ कांशियस हो जाती हैं। ऐसे में आप खुद को फिट रखने केलिए फूड हैबिट्स पर कंट्रोल करती है, जो वजन बढ़ने से रोकती है।

 

सोशल मीडिया पर रहें एक्टिव

सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले लोग दोस्तों की प्रोफाइल चैकआउट करने और खुद के लिए नए पिक्चर्स अपलोड करने में इतने बिजी हो जाते हैं कि उन्हें समय का अंदाजा ही नहीं रहता। ऐसे में उन्हें भूख कम लगती हैं, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

 

पुदीने, केले और सेब को सूंघें

क्या आप जानती हैं कि हैल्दी फ्रूट को सूंघने से ही पेट भर जाता है। आप चाहें तो एक बार एक्सपेरीमेंट करके देख सकती हैं। आप पुदीने, केले और सेब की गंध को जितना ज्यादा सूंघेंगी, आपको उतनी ही कम भूख लगेगी, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

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