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प्रेग्नेंसी से पहले लें ऐसी डाइट, प्रीमैच्योर डिलीवरी का खतरा होगा कम

प्रेग्नेंसी से पहले लें ऐसी डाइट, प्रीमैच्योर डिलीवरी का खतरा होगा कम
Views:- Monday, January 7, 2019-7:02 PM

महिलाओं को सिर्फ प्रेग्नेंसी में ही नहीं बल्कि इसकी प्लानिंग करने से पहले भी अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। अगर मां पहले ही शारीरिक रूप से कमजोर होगी तो इसका असर गर्भ में पलने वाले की सेहत पर भी पड़ेगा। गर्भधारण करने के बारे में सोच रही हैं तो आज ही मेडिटेरेनियन डाइट को फॉलो करनी शुरू कर दें। बार्सिलोना इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ द्वारा हुए शोध में यह बात साबित हुई है कि इस डाइट को फॉलो करने वाली महिलाओं के गर्भ में पल रहे शिशु का विकास बेहतर तरीके से होता है और प्रीमैच्योर डिलीवरी का खतरा 32 प्रतिशत तक कम हो जाता है।  

 

क्या है मेडेटेरेनियन डाइट?

यह डाइट बहुत हैल्दी मानी जाती है, इसमें इटली और ग्रीस के पारंपरिक खाद्य पदार्थों पर बेस्ड है। इसमें फल, सब्जियां, लेग्यूम्स(Legume), नट्स,चावल, साबुत अनाज, ड्राई फ्रूट्स, जैतून का तेल आदि शामिल है। डाइट में तेल का इस्तेमाल बदल-बदल कर करने की सलाह दी जाती है। मेडेटेरेनियन डाइट में ऑलिव ऑयल को मुख्य माना जाता है। 

 

मेडिटेेरेनियन डाइट का खासीयत

इस डाइट में पोषक तत्वों का खास ख्याल रखकर हेल्दी फूड्स को शामिल किया जाता है। इसमें घी या तेल की जगह ऑलिव ऑयल और कनौला ऑयल इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए नमक कम और हर्ब्स का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। आहार के साथ-साथ एक्सरसाइज भी जरूरी है।

 

मेडेटेरेनियन डाइट में खाएं ये आहार 

इस डाइट प्लान में खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है। प्रेग्नेंसी में यह आहार लेने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें और थोड़े-थोड़े अंतराल में कुछ न कुछ खाते रहे। 


सब्जियो में आप टमाटर, ब्रोकली, केल (kale),  पालक, गाजर, खीरा आदि खा सकते हैं। 

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फलों में सेब, केला, संतरा, अंगूर, खजूर, नाशपति आदि खाएं। 

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नट्स और ड्राई फ्रूट में बादाम, अखरोट, खरबूजे के बीज, काजू, सरसों के बीज, कद्दू के बीज आदि आहार में शामिल करें। 

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साबुत अनाज में बींस, मटर, मूंगफली, सफेद चने आदि खाएं। 


सी फूड और फिश खाना चाहते हैं तो इसमें  टूना फिश, सालमल आदि खा सकते हैं, इसके अलावा अंडा खा सकते हैं।                                                 


डेयरी प्रॉडक्ट्स में योगर्ट, पनीर, दूध शामिल करें। 


मसालों में लहसुन, तुलसी, पुदीना, दालचीनी, काली मिर्च, जायफल आदि खाएं। 

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घी और तेल की जगह ऑलिव ऑयल, एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल, एवोकाडो ऑयल का इस्तेमाल बेहतर है। 

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