Twitter
You are hereNari

Bride to Be: ये 10 टिप्स अपनाएं और परफैक्ट शेप में बॉडी लाए

Bride to Be: ये 10 टिप्स अपनाएं और परफैक्ट शेप में बॉडी लाए
Views:- Saturday, September 8, 2018-3:31 PM

लड़कियां शादी से पहले वजन कम करने के लिए एक टाइम का खाना छोड़ देती हैं। कुछ लड़कियां तो स्लिम फिगर पाने के लिए ओवर एक्सरसाइज और डाइटिंग भी शुरू कर देती है, ताकि वह शादी के लंहगे में ओवर साइज न लगे। मगर क्या आप जानती हैं कि इससे आपका वजन घटने के बजाए बढ़ने लगता है और साथ ही इससे कमजोरी भी आती है। अगर आप सचमुच वजन कम करना चाहती हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे। शादी के कुछ महीने पहले इन टिप्स को फॉलो करके आप 'वेडिंग डे' पर बिल्कुल स्लिम और परफेक्ट ब्राइडल लुक पा सकती हैं।

 

शादी से वजन कम करने के टिप्स
1. डाइट में करें बदलाव
शादी के दिन परफेक्ट फिगर पाने के लिए सबसे पहले तो अपनी डाइट में बदलाव करें। खाने में  चीनी, प्रोसेस्ड फूड्स, नमक और एल्कोहल की मात्रा कम कर दीजिए। इससे आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही इससे शरीर में पानी भी इकट्ठा नहीं होगा।

PunjabKesari

2. डाइट में शामिल करें ये फूड्स
अपनी वेडिंग डाइट में फल, जूस, अधिक सब्जियां, मिनी विटामिन्स लेना बंद करें। इसकी बजाए आप प्रोसेस्ड कार्बोस जैसे व्हाइट राइस, पास्ता, ओट्स, ब्राउन राइस, क्विनोआ अन्य आदि का सेवन करें। इसके अलावा अपनी डाइट में दूध और दलिया भी शामिल करें और समय पर खाना खाएं।

 

3. डेली रूटीन में करें कुछ चेंज
वजन कम करने के लिए रोजाना रुटीन में अधिक से अधिक पानी पीएं। आप चाहे तो अपनी रूटीन में गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर भी पी सकती हैं। माना कि आपको शादी की बहुत शॉपिंग करनी है लेकिन इस बीच भरपूर नींद लेना न बोले। इससे न सिर्फ आपका वजन कम होगा बल्कि शादी  के दिन आपके चेहरे पर ग्लो भी आएगा।

 

4. प्रोटीन भरपूर मात्रा में लें
अपने खाद्य पदार्थों में प्रोटीन की मात्रा जरूर मिलाएं। इससे आपका चयापचय बढ़ेगा और आपका पेट भरा-भरा रहेगा, जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाएगी। अंडे को उबालकर उसका सिर्फ सफेद भाग खाएं। स्मोक्ड चिकन और हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में मिलाएं। इन सबके सेवन से आप तेजी से वजन कम कर पाएंगी।

PunjabKesari

5. एक्सरसाइज रुटीन
सुबह और शाम के समय लगभग 1 घंटा पैदल चलें और कार्डियो व्यायाम करें। आप चाहे तो डांस या रनिंग के जरिए भी शादी से पहले परफेक्ट फिगर पा सकती हैं। यदि आप जिम जाना नहीं चाहती तो रोजाना कुछ समय तक योग और किक बॉक्सिंग करे। मगर इस बात का ध्यान रखें कि वजन घटाने के लिए बहुत ज्यादा दबाव भी न दें।

 

6. घरेलू नुस्खे
सुबह खाली पेट गरम पानी में नींबू-शहद या फिर दालचीनी का पाउडर लें। आप चाहें तो हरा धनिया और नींबू का जूस बनाकर भी खाली पेट ले सकते हैं यह भी वजन कम करने में सहायक है।

 

7. हल्दी पाउडर
इसके लिए रात को सोने से पहले 1 टीस्पून हल्दी पाउडर खाएं और ऊपर से एक गिलास गुनगुना पानी पी लें या पिर आप हल्दी पाउडर को गर्म पानी में मिक्स करके पीएं। इससे बहुत जल्दी वजन कम होता है और शरीर पर जमा एक्सट्रा चर्बी भी कम होगी। आप चाहे तो 1 टीस्पून अदरक के रस में थोड़ा-सा काला नमक मिलाकर भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

8. थोड़ा-थोड़ा खाएं
कुछ लड़कियां दिन में एक बार पेट भर कर खा लेती हैं और फिर सारा दिन भूखी रहती हैं लेकिन इससे वजन कम करने में मदद नहीं मिलती। ऐसे में एक बार ज्यादा खाने की बजाए 2-3 घंटों में थोड़ा-थोड़ा करके खाएं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और कैलोरी भी खर्च होगी।

 

9. रोज खाए रायता 
अगर आप चाहते हैं कि आपकी शादी में सबकी नजरें सिर्फ आपके ऊपर टिकी रहे तो आज से प्लेन रायता खाना शुरू कर दीजिए। इससे आपके आहार में से कुछ मात्रा में कैलोरी और वसा कम होगी।

 

10. मीठा खाना छोड़ दे
अपने डाइट में से सबसे पहले मीठे को निकाल दे क्‍योंकि चीनी और आर्टिफिशियल स्‍वीटनर में ढ़ेर सारी कैलोरी होती है। इसके अलावा चॉकलेट, हॉट चॉकलेट जैसी चीजें बिल्कुल ना खाएं या कम से कम खाने की कोशिश करें। इन्‍हें हटाते ही आपके शरीर की एक्‍सट्रा चर्बी ऑटोमेटिक से कम हो जाएगी।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: