20 APRSATURDAY2024 10:11:33 AM
Nari

बबीता फोगाट की टोन्ड बॉडी का राज हैं उनकी डाइट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jul, 2019 12:25 PM
बबीता फोगाट की टोन्ड बॉडी  का राज हैं उनकी डाइट

भारतीय महिला पहलवान बबिता कुमारी फोगाट को भला कौन नहीं जानता। भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाली बबीता आज हर लड़की के लिए इंस्पिरेशन हैं। बबीता ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए खूब मेहनत की है, जिसमें उनके पिता ने भी उनका साथ दिया। खुद को फिट रखने के लिए बबीता ना सिर्फ हार्ड वर्कआउट करती हैं बल्कि स्ट्रिक्ट डाइट भी फॉलो करती हैं। चलिए आज इस पैकेज में हम आपको बबीता फोगाट के कुछ ऐसे फिटनेस सीक्रेट्स बताते हैं, जिन्हें आप भी फॉलो कर सकते हैं।

 

सुबह उठकर करती हैं ये काम

बबीाता ने कहा, 'मैं रोज सुबह 5 बजे उठकर एक्सरसाइज के लिए जाती हूं। 3 घंटे की प्रैक्टिस के बाद 250 बादाम खाती हूं। मैच खेलने से पहले घी भी पीती हूं।'

PunjabKesari

जमकर दूध और घी खाती है बबीता

एक इंटरव्यू के दौरान गीता ने बताया था कि उनकी डाइट में दूध और घी जरूर शामिल होता है, खासतौर पर तब जब वो वजन कम करना चाहती हैं। हालांकि जब उन्हें वजन बढ़ाना होता है तो वह चीट मील लेती हैं। बबीता इन बातों का पूरा ध्यान रखती हैं उन्हें अपने वजन को कैसे कंट्रोल करना है।

PunjabKesari

मीठे से करती हैं परहेज

बबीता को मीठा खाना बहुत पसंद है लेकिन फिट रहने के लिए वह मिठाईयों को पूरी तरह से अवॉइड करती हैं। इसके अलावा बबीता जंक फूड्स, मसालेदार भोजन से भी परहेज करती हैं। इसके अलावा वह चाय भी नहीं पीती।

डाइट में लेती हैं फल व सब्जियां

उनकी डाइट में ज्यादातर अंकुरित दालें, फल, सब्जियां, सोयाबीन, चपातियां, चिकन, दही, सलाद के साथ-साथ और भी कई अन्य पौष्टिक फूड्स शामिल करती हैं। इसके अलावा अगर बहुत मन किया तो वह आलू का परांठा खा लेती हैं।

PunjabKesari

लेती हैं भरपूर नींद

बिजी शेड्यूल के बाद भी बबीत 8-9 घंटे की नींद जरूर लेती हैं। उनका कहना है कि फिट रहन के लिए वर्कआउट व खान-पान के साथ-साथ अच्छी नींद भी जरूरी है क्योंकि इससे दिमाग रिलेक्स होत है और गेम्स में फोकस करने की ताकत मिलती है।

 

अगर आप भी बबीता फोगाट जैसी फिट और टोन्ड बॉडी चाहती हैं तो उनके बताए टिप्स को जरूर फॉलो करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News