15 OCTTUESDAY2019 7:37:33 PM
Nari

आलू-घी खाकर भी स्लिम हैं Shilpa, जानिए इनसे Weight घटाने का सही तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jun, 2019 12:19 PM
आलू-घी खाकर भी स्लिम हैं Shilpa, जानिए इनसे Weight घटाने का सही तरीका

एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी बॉलीवुड की फिट एक्ट्रेसेज में से एक हैं। शिल्पा टोन्ड बॉडी फिगर के लिए जानी जाती है और अपनी फिटनेस के लिहाज से फैंस के लिए इंस्पिरेशन भी बनी हुई है। वह आए दिन सोशल मीडिया पर अपनी फिटनेस वीडियोज व फोटोज शेयर करती रहती हैं लेकिन इसके साथ-साथ अपनी फिटनेस का श्रेय वह अपनी डाइट को भी देती हैं।

 

सही डाइट का 70 फीसदी रोल

उनका मानना है कि फिट रहने में योग और एक्सरसाइज का रोल सिर्फ 30 फीसदी ही होता है जबकि डाइट की भूमिका 70 प्रतिशत होता है। मगर फिटनेस के लिए शिल्पा पूरा दिन भूखा रहने या फिर तेल-घी को बंद करने की सलाह बिल्कुल भी नहीं देते।

PunjabKesari

जमकर घी खाती हैं शिल्पा

बता दें कि शिल्पा तेल-घी से भरपूर डाइट लेती है लेकिन फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ता क्योंकि वह जानती हैं कि किस चीज में कितना तेल-घी यूज करना है। उन्होंने बताया कि वह कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर डाइट लेती हैं। वह कहती हैं,  मुझे जीरा आलू बहुत पसंद है। पता नहीं लोग इसे क्यों अवॉइड करते हैं। कौन कहता है कि इसे खाने से मोटापा बढ़ता है और किसने कहा कि खाना जैतून तेल में पकाओ? मैं तो जमकर घी खाती हूं।'

योग भी है शिल्पा की फिटनेस का राज

वह आए दिन सोशल मीडिया पर अपनी योगा वीडियो व फोटोज शेयर करती हैं, जिसके देखकर आप योग के प्रति उनकी दीवानगी का अंदाजा लगा सकते हैं। शिल्पा का कहना है कि 'मैं हमेशा अपनी फिटनेस का श्रेय योग और अपने हैल्दी लाइफस्टाइल को देती हूं। योग के बिना तो मेरे दिन की शुरूआत ही नहीं होती' इतना ही नहीं, वह अपने फैंस को भी योग करने की सलाह देती हैं। उन्होंने बताया कि वो भी कई आसन कर नहीं पाती लेकिन बावजूद इसके वह योगा करना नहीं छोड़ती।

PunjabKesari

शिल्पा की एक्सरसाइज रुटीन

बता दें कि शिल्पा हर तरह की एक्सरसाइज करती हैं, जिसमें कार्डियो वर्कआउट, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और योग शामिल है। वह हफ्ते में सिर्फ 5 दिन वर्कआउट करती हैं, जिसमें 5 दिन योग, 2 दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और 1 दिन कार्डियो एक्सरसाइज का होता है। इसके अलावा तनाव से बचने के लिए वह 10 मिनट का मेडिटेशन भी करती हैं।

ऐसा है शिल्पा का डाइट प्लान

शिल्पा शेट्टी प्रतिदिन 1800 कैलोरी एनर्जी लेती हैं। उनके दिन की शुरुआत आंवला और एलोवेरा जूस से होती है। साथ में वो लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला कार्बोहाइड्रेट लेना नहीं भूलती हैं। योग और व्यायाम के बाद शिल्पा प्रोटीन शेक लेना पसंद करती हैं। इसके अलावा खाने के दौरान वो स्नैक्स नहीं लेती हैं क्योंकि उनका मानना है कि इससे कैलोरी की मात्रा में बढ़ोतरी होती है।

हर संडे लेती हैं चीट डाइट

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन शिल्पा सिर्फ 6 दिन ही खाने पर कंट्रोल रखती हैं। सांतवे दिन यानि हर संडे वह चीट मील (Cheat Meal) लेना पसंद करती हैं। इसमें वह अपनी पसंद की चीजें जैसे फास्ट फूड्स, मिठाइयां, ऑयली डिशेज खाती हैं। इतना ही नहीं, शिल्पा हर रोज 8 बजे अपना डिनर कर लेती हैं।

PunjabKesari

ब्रेकफास्ट - 1 कटोरी दलिया और एक कप चाय (ब्राउन शुगर के साथ)
वर्कआउट के बाद - प्रोटीन शेक, 2 खजूर, 8 मुनक्के
लंच - घी लगी 1 रोटी (5 अलग-अलग अनाज के अनाज से बनी), चिकन, दाल, रिफाइंड तेल में बनी सब्जी
दोपहर के बाद - 1 कप ग्रीन टी
इवनिंग - सोया मिल्क, 1 ब्राउन ब्रेड टोस्ट, 1 अंडा और ग्रीन टी
डिनर - सेब, सलाद, सूप और चिकन

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News