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B'day Spl: कड़ी मेहनत से फैट-टू-फिट हुई थी 90 किलो की सोनाक्षी, फैंस को भी दिए स्लिम होने के टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jun, 2019 09:24 AM
B'day Spl: कड़ी मेहनत से फैट-टू-फिट हुई थी 90 किलो की सोनाक्षी, फैंस को भी दिए स्लिम होने के टिप्स

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा आज अपना 32 वां बर्थ-डे सेलिब्रेट कर रही हैं। आज अपनी फिटनेस के लिए जानी जाने वाली सोनाक्षी का वजन कभी  90 कि.लो. था लेकिन फिल्म दंबग के लिए उन्होंने 30 कि.लो. वजन कम घटा लिया। अब वह बॉलीवुड की फिट और सेक्‍सी एक्‍ट्रेसेस की लिस्‍ट में शामिल हो गई हैं। चलिए आपको बताते हैं सोनाक्षी की फिटनेस रूटीन, जिसकी मदद से आप भी उनकी तरह स्लिम फिट दिख सकते हैं।

 

कभी 90 Kg था सोनाक्षी का वजन

आपको बता दें, एक समय था जब सोनाक्षी का वजन 90 किलोग्राम से भी ज्यादा था। मगर 'दबंग' फिल्म का ऑफर मिलने के बाद सोनाक्षी ने अपना वजन 30 कि.लो. कम कर लिया। वजन घटाने के लिए सोनाक्षी ने ना सिर्फ हार्ड वर्कआऊट का सहारा लिया बल्कि सही डाइट को भी फॉलो किया।

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फिट रहने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं सोनाक्षी

सोनाक्षी ने ना सिर्फ उस समय वजन घटाने के लिए कड़ी मेहनत की बल्कि आज भी वह अपनी सेक्सी फिगर के लिए हार्ड वर्कआउट करती हैं। उनके लिए डेली रूटीन में एक्सरसाइज बहुत जरूरी हो चुका है। वह आए दिन इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी वर्कआउट और एक्सरसाइज की तस्वीरें शेयर करती रहती हैं।

एक्सरसाइज नहीं करती स्किप

सोनाक्षी कहती हैं कि ज्यादातर लोगों को लगता है की वर्कआउट करने से कैलोरीज बर्न हो जाती हैं। खाया पीया सबकुछ बैलेंस हो जाता है। मगर ऐसा नहीं है। जब तक आप डिसिप्लिन से वर्कआउट नहीं करेंगे कुछ भी ठीक नहीं होगा।

पिलाटे व कार्डियो एक्सरसाइज

उनकी वर्कआउट रूटीन में 45 मिनट का पिलाटे (Pilate) व कार्डियो जरूर शामिल होता है। इससे ना सिर्फ वजन कंट्रोल में रहता है बल्कि यह दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

कंप्लीट बॉडी एक्सरसाइज

सोनाक्षी का कहना है कि जो भी एक्सरसाइज करो, उसे पूरे तरीके से करो। आधा अधूरा छोड़ने से फायदा नहीं होगा। जरूरी नहीं कि एक्सरसाइज का असर तुरंत दिखे। शरीर के कुछ हिस्सों पर इसका असर देरी से होता है इसलिए हमेशा पूरी बॉडी के लिए ही एक्सरसाइज करनी चाहिए।

हैंडस्टैंड भी है फिटनेस का राज

वह अपनी डाइट और वर्कआउट के साथ अक्सर एक्सपेरिमेंट करती रहती हैं। फिट रहने के लिए वह हैंडस्टैंड का सहारा भी लेती हैं। इससे ना सिर्फ परफेक्ट फिगर मिलती है बल्कि हाथों और पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है।

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सोनाक्षी का डाइट प्लान
घर के बाहर भी खाती हैं खाना 

सोनाक्षी कहती हैं कि वे कभी-कभी घर के बाहर भी खाना खाती है लेकिन ऐसा हर दूसरे दिन नहीं होता। उन्होंने कहा, 'जब मुझे कुछ खाने का मन करता है तो मैं उसे जरूर खाती हूं।उन्होंने कहा कि अगर आप 4-5 हफ्तों से हेल्दी खाना खा रहे हैं और बीच में एक दिन कुछ ऐसा खा लेते हैं, जो डाइट के मुताबिक ना हो तो उससे सेहत को कोई नुकसान नहीं होता।

डाइट से आउट की सफेद चीजें

उन्होंने बताया कि 'मुझे पिज्जा और व्हाइट सॉस पास्ता विद चीज बहुत पसंद था। मैं कभी भी किसी भी समय पिज्जा खा सकती थी लेकिन अब मैं डाइट में सिर्फ व्हाइट चीजों का ही लेती हूं।' उन्होंने बताया कि वह ब्रेड को किसी भी फार्म में नहीं खाती। इसके अलावा उन्होंने व्हाइट शुगर, चीज, दूध, चावल जैसी सफेद चीजों का सेवन भी बंद कर दिया है।

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एवोकाडो और शहद का सेवन

उन्होंने कहा, 'मैंने अपनी डाइट में कई चीजें शामिल भी की हैं। मुझे अचानक से एवोकाडो बहुत पसंद आने लगा है। मैं सलाद बहुत खाने लगी हूं और इसमें एवोकाडो और शहद जरूर होता है, जो मुझे बहुत पसंद है। फ्रूट और वेजिटेबल्स सलाद मैं रोज डिनर में खाती हूं। मेरे लंच में फ्रेश फ्रूट जूस के साथ दाल, सब्जी और बाजरे की रोटी शामिल होती है।

डाइट प्लान

ब्रेकफास्ट - दूध, गेहूं के टोस्ट
मिड मॉर्निंग - ड्राई फ्रूट्स, ग्रीन टी
लंच - रोटी, सब्जी और सलाद
ईवनिंग - फ्रूट्स और ग्रीन टी
डिनर - दाल तड़का, सब्जी, चिकन, फिश

भरपूर पानी पीती है सोनाक्षी

शरीर को डिटॉक्स व हाइड्रेट करने के लिए वह दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पी लेती हैं। साथ ही वह दिनभर में एक बार जूस व ग्रीन टी का सेवन भी जरूर करती हैं।

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