24 APRWEDNESDAY2024 11:19:15 PM
Nari

Celebs Fitness: डाइटिंग नहीं, शमिता की परफेक्ट फिगर का राज है यह यूनिक नुस्खा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Aug, 2019 12:14 PM
Celebs Fitness: डाइटिंग नहीं, शमिता की परफेक्ट फिगर का राज है यह यूनिक नुस्खा

'बिग बॉस में सीजन-3' में बतौर कंटेस्टेंट नजर आने वाली एक्ट्रेस शमिता शेट्टी भले ही फिल्मी दुनिया से दूर हो लेकिन आज भी वो लाखों दिलों पर राज करती हैं। अपनी फिटनेस से वह आज भी कई एक्ट्रेस को मात देती हैं। अपनी बहन शिल्पा की तरह शमिता भी परफेक्ट बॉडी शेप के लिए काफी मेहनत करती हैं। चलिए आज हम उनके कुछ ऐसे फिटनेस सीक्रेट्स बताते हैं, जिससे आप भी उनकी तरह सेक्सी फिगर पा सकती हैं।

 

ORS से करती हैं वेट लूज का नुस्खा

शमिता का कहना है कि ORS पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से भी आप अपना वजन घटा सकते हैं। यह आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में बेहद फायदेमंद है और साथ ही यह बॉडी से टॉक्सिंस को निकालने में भी मदद करता है। इसके अलावा शमिता की ग्लोइंग स्किन का सीक्रेट भी ORS ही है।

PunjabKesari

बहन शिल्पा की तरह नहीं कर पाती डाइट

शमिता का कहना है कि वह अपनी बहन शिल्पा की तरह डाइटिंग नहीं कर सकती लेकिन वो इस बात का पूरा ध्यान रखती हैं कि उनकी डाइट में हेल्दी चीजें शामिल हो। शमिता ने बताया कि वो एक Chocoholic है और इसे खाने के लिए वो कोई दिन डिसाइड नहीं करती। वो जब चाहें तब चोकलेट खातीं हैं।

जंक फूड्स से रहती हैं दूर

शमिता ने कहा, 'अपने शरीर का ख्याल रखें साथ ही आप हर समय जंक फूड्स खाकर अपनी बॉडी को तकलीफ ना दें।' बता दें कि उनके पास एक फूड मीटर है, जिससे उन्हें पता चल जाता है कि खाने में कहां फुल स्टॉप लगाना है। उनका कहना है कि मैं सबकुछ खाती हूं और फिर जिम में पसीना बहाती हूं।

ग्लूटन और लैक्टोज फूड्स से परहेज

बता दें कि शमिता की डाइट में ग्‍लूटन और लैक्टज बिल्कुल भी शामिल नहीं होती। वो किसी और तरीके से ग्लूटन को इस्तेमाल करती हैं क्योंकि वो नहीं चाहती कि उनके शरीर को किसी एक तरीके के खाने की आदत हो जाए। उनका मानना है कि आपको अपनी बॉडी को हर थोड़े दिनों में नया खाना और डाइट देना चाहिए, नहीं तो आपकी बॉडी वही खाने की आदि हो जाती है और फिर आप चाहे जितनी मेहनत कर लो शरीर में कुछ असर नहीं पड़ता।

PunjabKesari

हर 3 घंटों में लेती हैं फूड्स

भले ही वो शूटिंग पर हो या कहीं और। उनकी आदत है कि वो हर तीन घंटे बाद कुछ ना कुछ हल्का-फुल्का खाती रहती हैं। उन्होंने कहा, 'मेरे साथ एक इंसान ऐसा जरूर होता है जो मुझे खाने के बारे में याद दिलाता रहता है। मैं खुद भी ध्यान रखती हूं कि मैं हर तीन घंटो में कुछ खाऊं। कुछ और नहीं तो मैं ड्राईफ्रूट्स या नट्स खा लेती हूं'।

हफ्ते में 3 बार करती हैं योग

शमिता फिट रहने के लिए रोजाना जिम जाती हैं। इसके अलावा तनाव से बचने के लिए वह हफ्ते में 3 दिन योग करती हैं। इसके अलावा मसल्स लूज व बॉडी में लचीलापन बनाए रखने के लिए वो स्ट्रेचिंग, वेट ट्रेनिंग जैसे एक्सरसाइज करती हैं।

पॉजिटिव एनर्जी वाला मार्निंग वर्कआउट

उन्होंने कहा कि मेरा अपना स्टाइल है और मुझे वही पसंद आता है। मैं एक बेहतरीन किक-बॉक्सर भी हूं इसलिए मुझे वेट ट्रेनिंग और बॉक्सिंग करना पसंद है। मुझे सुबह-सुबह वर्कआउट करना पसंद है क्योंकि इससे मुझे एनर्जी मिलती है। मुझे लगता है कि सुबह वर्कआउट करने से शरीर में हैप्पी हार्मोन बनते हैं और इससे आपका दिन भी हैप्पी होता है।

PunjabKesari

शमिता के वर्कआउट टिप्स

उनका कहना है कि पहले अपने शरीर को समझों और उसके बाद वर्कआउट करो, जैसे कि वो करती हैं। अगर आप वर्कआउट नहीं करना चाहते तो कुछ फ्री-हैंड एक्सरसाइज जैसे बिल्डिंग की सीढ़ियां चढ़ना या सैर कर सकते हैं। जो लोग डेस्क पर बैठ कर काम करते हैं उन्हें मैं कहना चाहूंगी कि आप हर थोड़े देर में उठें, यहां-वहां घूमें। इससे आपकी सुस्ती भी उड़ेगी और आपके शरीर को कुछ मूवमेंट भी मिलेगी।

शमिता ने वेट लूज और फिट रहने के कुछ ऐसे टिप्स दिए हैं, जिसे फॉलो करके आप भी उनकी तरह परफेक्ट फिगर पा सकते हैं। देर किस बात की अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो आज ही अपनी रुटीन में ये बदलाव करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News