20 APRSATURDAY2024 4:08:41 AM
Nari

300 पुशअप्स और प्रोटीन डाइट, जानिए काजोल के 7 फिटनेस सीक्रेट्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Aug, 2021 03:13 PM
300 पुशअप्स और प्रोटीन डाइट, जानिए काजोल के 7 फिटनेस सीक्रेट्स

बॉलीवुड एक्ट्रेस काजोल आज अपना 45वां बर्थडे सेलिब्रेट करने जा रही हैं। एक्टिंग के साथ-साथ काजोल बॉलीवुड की फिट एंड फाइन एक्ट्रेस में से एक हैं। भले की काजोल का फिगर जीरो साइज ना हो लेकिन फिर भी वह अपने परफेक्ट फिगर से यंग एक्ट्रेस को मात देती हैं। दरअसल, उनके लिए फिटनेस का मतलब जीरो फिगर नहीं बल्कि वजन कंट्रोल में रखना और बीमारियों से बचे रहना है। इसके लिए काजोल ना सिर्फ हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करती हैं बल्कि हेल्दी डाइट भी लेती हैं।

 

चलिए आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं काजोल के कुछ सीक्रेट फिटनेस टिप्स...

2 घंटे ही करती हैं एक्सरसाइज

काजोल केवल 2 घंटे ही एक्सरसाइज करती हैं, जिसमें वह सिटअप्सए स्क्वैट्स और डेडलिफ्ट आदि एक्सरसाइज शामिल होती हैं। इतना ही नहीं, काजोल अपने एक्सरसाइज से जल्दी बोर नहीं होती इसलिए उनके ट्रेनर को वर्कआउट बार-बार बदलने नहीं पड़ते।

PunjabKesari

लड़कों से भी ज्यादा वेट उठा लेती हैं काजोल

एक इंटरव्यू में काजोल के फिटनेस ट्रेनर ने बताया था कि काजोल इतना वेट उठा लेती हैं, जितना लड़के भी नहीं उठा पाते। वे कम से कम 68 केजी तक वेट हेंडल कर लेती हैं। बता दें कि, अजय देवगन के ट्रेनर रहे शेरवीर वकील ही काजोल के भी हेल्थ कंसल्टेंट और फिटनेस ट्रेनर हैं। काजोल ने उनके गाइडेंस में स्टेमिना को इम्प्रूव किया।

आसानी से कर लेती हैं 300 पुशअप्स

फिट रहने के लिए काजोल स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग ज्यादा पसंद करती हैं। वह 300 पुशअप्स आसानी से ले लेती हैं। एक दिन भी वर्कआउट मिस ना करने वाली काजोल रोजाना 90 मिनट वर्कआउट को देती हैं। वह वजन कम करने पर नहीं बल्कि खुद को फिट रखने पर फोकस करती हैं।

डांस भी है फिटनेस सीक्रेट

प्रेग्नेंसी के बाद मोटापे से छुटकारा पाने के लिए काजोल ने डांस क्लासिस भी ज्वाइन की थी। डांस न केवल आपके जोड़ों को फैलाने और उनकी लचीलापन बढ़ाने का एक शानदार तरीका है बल्कि यह वसा जलने में भी मदद करता है। इससे आपका मोटापा तेजी से कम होता है।

PunjabKesari

रोजाना करती हैं योगा

एक्सरसाइज के साथ-साथ फिट रहने के लिए काजोल योगा पर भी खास ध्यान देती है। काजोल का मानना है कि शरीर को कभी भी तनाव मत दो हमेशा खुश रहो और तनाव से बचने के लिए योग से अच्छा कुछ नहीं है।

लेती हैं भरपूर नींद

देर रात तक जागना और सुबह देर तक सोना काजोल को बिल्कुल भी पसंद नहीं है। उनका कहना है कि फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप पूरी नींद लेने के साथ समय सोएं और उठे। वह कम से कम 8 घंटे की नींद लेने की पूरी कोशिश करती है। इसके अलावा वह दिनभर में से कम 8 गिलास पानी भी जरूर पीती हैं।

लेती हैं प्रोटीन से भरपूर डाइट

डाइट में काजोल ज्यादा ऐसी चीजें लेती हैं, जिनमें प्रोटीन, फाइबर और विटामिन की मात्रा अधिक हो। सुबह वह फलों के जूस के साथ हल्का नाश्ता करती है। वह फिश, चिकन, अंडा, नट्स और पनीर खाना ज्यादा पसंद करती हैं। इसके अलावा वह ड्रिंकिंग और जंक फूड से हमेशा दूरी बनाए रखती हैं। डिनर में वह ज्यादातर लिक्विड चीजें लेती हैं, जिससे रात को पेट और डाइजेस्टिव सिस्टम पर भार नहीं पड़ता। साथ ही वे दिनभर में 4 से 5 बार कुछ-कुछ ना खाती हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News