25 APRTHURSDAY2024 4:09:17 PM
Nari

कड़ी मेहनत से फैट-टू-फिट हुई 85Kg की भूमि, फैंस को भी दिए वेट लूज के टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Jul, 2019 09:11 AM
कड़ी मेहनत से फैट-टू-फिट हुई 85Kg की भूमि, फैंस को भी दिए वेट लूज के टिप्स

फिल्म 'दम लगा के हईशा' से पॉपुलैरिटी बटोरने वाली भूमि पेडनेकर ने जब इंडस्ट्री में कदम रखा था तो किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि इतनी हैवी हीरोइन भी फिट व स्लिम भी हो सकती है। भूमि ने बेहद कम समय में बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन करके सबको हैरान कर दिया और आज वह कई लड़कियों के लिए इंस्पिरेशन भी बन गई है। आज भूमि अपना 30वां बर्थडे सेलिब्रेटट कर रहीं है और उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके कुछ ऐसे फिटनेस सीक्रेट्स बताएंगे, जिससे आप भी उनकी तरह स्लिम फिगर पा सकती हैं।

फिल्म के लिए बढ़ाया था 15 कि.लो. वजन

बता दें, 72Kg वजन होने के बावजूद भूमि ने पहली फिल्म के लिए 15 कि.लो. वजन ओर बढ़ाया, जिसके बाद उनका वेट 85Kg हो गया। वजन बढ़ाने के लिए 1 दिन में 4000 कैलोरीज लेती थी। हालांकि बाद में उन्होंने 27 किलोग्राम वजन घटाकर लोगों को हैरान भी कर दिया। अब भूमि का वजन 58Kg है और वह बॉलीवुड की फिट हीरोइनों में से एक है।

PunjabKesari

जमकर की एक्सरसाइज

वजन घटाने के लिए भूमि ने जिम में भी खूब पसीना बहाया। वह एक दिन कार्डियो और एक दिन वेट ट्रेनिंग को देती हैं। जब वह जिम नहीं जाती तो घर में ही तेज वॉक, स्क्वॉट और स्विमिंग कर लेती हैं। इसके अलावा वह रोजाना योगा भी जरूर करती हैं।

PunjabKesari

बैडमिंटन भी खूब खेला

भूमि का कहना है वो स्पोर्टी रही हैं। उन्हें दौड़ना ब्रिस्क वॉक करना हमेशा से पसंद रहा है। साथ ही बैडमिंटन व वॉलीबॉल में भी उनकी खासी दिलचस्पी रही है तो यही सब उनके रुटीन का हिस्सा बन गए। वेट लॉस प्रोग्राम को उन्होंने एंजॉय किया।

भूमि के फिटनेस डाइट
बॉडी डिटॉक्स है जरूरी

वजन घटाने के लिए भूमि ने शुरूआत बॉडी को डिटॉक्स करने से की। इसके लिए वह रोज सुबह एलोवेरा जूस पीती थीं, जिससे उनके शरीर के टॉक्सिन दूर होने लगे। साथ ही वो दिनभर में 2 कप ग्रीन टी भी लेती रहीं।

बॉडी डिटॉक्स रेसिपी

भूमि की एक सीक्रेट जूस रेसिपी भी है। इससे वो अपने वेट लॉस प्रोग्राम का सबसे अहम हिस्सा मानती हैं। ये बनता है पालक, सेब, नींबू, अदरक और धनिया से। इसे मिक्सर में डालकर जूस बनाया और इसे पिया। इससे न केवल उनका वेट लॉस हुआ बल्कि त्‍वचा पर भी दमक आई।

PunjabKesari

भूखे नहीं, खुश रहकर घटाएं वजन

उनका कहना है, 'वजन घटाने के लिए भूखे रहना या फिर तेल छोड़ना जरूरी नहीं। बस आपको इस बात का ध्यान रखना होता कि आप हैल्दी चीजें खाएं। लिहाजा मैंने भूखे रहने के जाए हैल्दी डाइट लेकर वजन कम किया।' इतना ही नहीं, भूमि ने सबसे पहले एक टार्गेट सेट किया और फिर उसे टार्गेट को एचीव करने के लिए खुद को मोटिवेट किया। 

चीनी से परहेज लेकिन जरूर लिया 'चीट मील'

वेट लूज डाइट के दौरान उन्होंने घी से लेकर बटर और बटरमिल्क तक सबकुछ खाया लेकिन चीनी से पूरी तरह दूरी बना ली। इतना ही नहीं, फूड क्रेविंग को शांत करने के लिए वह हफ्ते में एक बार चीट मील (हफ्ते में एक बार खुलकर खाना) भी लेती थी। हालांकि इस दौरान वह इस बात का ध्यान रखती था कि वो हल्का-फुल्का ही खाएं।

PunjabKesari

तेज भूख लगी तो स्ट्रॉबेरी आई काम

इंटरव्‍यू के दौरान उन्होंने बताया कि जब उन्हें बहुत तेज भूख लगती है तो वो 1 गिलास पानी, 2 चमम्च दही और स्ट्रॉबेरी मिलाकर पीती थी। इससे उन्हें ना सिर्फ इंस्टेंट एनर्जी मिलती थी बल्कि भूख भी शांत रहती थी।

डाइट प्लान में शामिल होती हैं ये चीजें

वर्कआउट के बाद: 5 उबले हुए अंडे और प्रोटीन
ब्रेकफास्ट: वर्कआउट के बाद - 3 एग व्हाइट, दूध, चना, चिकन, फिश या उबली रंग-बिरंगी सब्जियां।
लंच: सब्जी, रोटी, चिकन-चावल, दाल- चावल, 1 कटोरी सब्जी, 2 रोटी और 1 गिलास छाछ, रोटी रागी, सोया और चने।
शाम का स्नैक्स: आधा पपीता, नाशपाती, अमरूद, 1 कप ग्रीन टी, अखरोट या फिर बादाम
डिनर: ग्रिल्ड फिश या चिकन, पनीर/टोफू, स्टीम्ड सब्जियां, एक छोटा कप ब्राउन राइस, पतली रोटियां।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News