25 APRTHURSDAY2024 9:50:21 AM
Nari

बर्थडे स्पैशल पर जानिए एवरग्रीन Rekha के ब्‍यूटी व फिटनेस का राज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Oct, 2019 10:05 AM
बर्थडे स्पैशल पर जानिए एवरग्रीन Rekha के ब्‍यूटी व फिटनेस का राज

बॉलीवुड की एवरग्रीन ब्यूटी रेखा आज अपना 65वां जन्मदिन मना रही है। 70 के दशक की खूबसूरत एक्ट्रेस रेखा आज भी अपनी खूबसूरती से यंग एक्ट्रेस को मात देती हैं। वहीं उनकी फिटनेस की बात करें तो रेखा इस उम्र में भी एनर्जेटिक दिखाई देती हैं। खुद को फिट रखने के लिए वह जहां हैल्दी डाइट और व्यायम पर ध्यान देती हैं। वहीं अपनी एजलेस ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए वह आयुर्वेदिक नुस्खों पर भरोसा करती हैं।

चलिए सबसे पहले बात करते हैं रेखा की फिटनेस की...

हैल्दी लाइफस्टाइल है रेखा की फिटनेस का राज

इस उम्र में भी रेखा फिट एंड फाइन है, जिसका क्रेडिट वह अपनी हैल्दी डाइट व व्यायाम को देती हैं। बता दें कि इस उम्र में भी रेखा अपनी रूटीन की पक्की है और सुबह जल्दी उठने से लेकर सोने तक की पूरी रूटीन को फॉलो करती है। वह सुबह जल्दी उठकर कम से कम 10 से 15 मिनट व्‍यायाम और 15 मिनट मेडिटेशन जरूर करती हैं। इतना ही नहीं, वह रात को 7:30 बजे के पहले ही खाना खा लेती है और टाइम से सो जाती हैं।

PunjabKesari

शाकाहारी भोजन लेती हैं रेखा

वर्कआउट के बाद रेखा 1 गिलास फ्रूट जूस पीना पसंद करती हैं। साथ ही नाश्ते में भी वह पोषणयुक्त फूड्स खाती हैं। वह कोई खास डाइट फॉलो नहीं करती लेकिन हां उनके भोजन में सभी शाकाहारी चीजें ही शामिल होती हैं क्योंकि वह वेजिटेरियन है। वह ज्यादा ब्रोकली, एवोकेडो, फल, नट्स, हरी सब्जियां, दाल, सलाद, दही और रोटी आदि खाना पसंद करती हैं। उन्हें अखरोट और पिस्ता खाना बहुत पसंद है। साथ ही वह जंक, फ्राइड और ज्‍यादा पका हुआ भोजन से दूर रहने की कोशिश करती हैं।

भरपूर पीती है पानी

रेखा बताती हैं कि वह दिनभर में कम से कम 10-12 गिलास पानी पी जाती हैं। इससे ना सिर्फ उनकी बॉडी बल्कि त्वचा भी डिटॉक्स होती है।

रोजाना करती हैं डांस

वह फिट रहने के लिए जिम नहीं जाती क्योंकि उनका मानना है कि घरेलू कामों, बागवानी और डांस से पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाता है। वह हर दिन कम से कम से 15 मिनट डांस जरूर करती हैं जो न सिर्फ उन्हें फिट बल्कि स्ट्रेस फ्री भी रखता है।

PunjabKesari

हमेशा रहती हैं तनावमुक्त

रेखा अनुशासन के साथ-साथ तनावमुक्‍त जीवन जीती हैं। उनका कहना है कि तनावमुक्त और खुश रहने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है।

ये तो थे रेखा के फिटनेस सीक्रेट्स, अब हम बात करेंगे एवरग्रीन ब्यूटी रेखा के ब्यूटी सीक्रेट्स की, जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है।

घरेलू नुस्खों पर करती हैं भरोसा

वह शुरू से ही ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करती क्योंकि उन्हें घरेलू नुस्खों पर ज्यादा भरोसा है। वह घर पर ही प्राचीन आयुर्वेद और अरोमाथेरेपी सेशन भी लेती हैं, जो उन्हें फ्रेश और खूबसूरत दिखाता है।

PunjabKesari

फॉलो करती हैं सीटीएम रिचुअल

रेखा कभी भी सीटीएम रिचुएल (CTM Ritual) यानि चेहरे को क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइज करना नहीं भूलती। इसके अलावा, वह मेकअप हटाए बिना कभी बिस्तर पर नहीं जाती है। साथ ही वह फेशियल करवाती रहती हैं, जिससे उनकी स्किन सॉफ्ट व क्लीन रहती हैं।

मेकअप और कॉस्‍मेटिक

रेखा अपने चेहरे पर हमेशा ऑयल बेस्‍ड मेकअप करती है। आपको बता दें कि रेखा फिल्‍मों में अपना मेकअप खुद करती थीं।

खूबसूरत बालों का राज है होममेड हेयर मास्क

खूबसूरत व लंबे बालों के लिए रेखा आंवला, शिकाकाई, मेथीदाना और नारियल तेल यूज करती हैं। वह हफ्ते में 2 बार शहद, दही और एग व्हाइट से बना मास्क लगाती हैं। इ साथ ही वह कभी भी गीले बालों में कंघी नहीं करती।

जरूर करती हैं हेयर मसाज

बालों पर वह हफ्ते में 1 बार ऑयल चम्मी करती हैं इसके लिए वह बदल-बदल कर कभी नारियल तो कभी बादाम तेल का इस्तेमाल करती हैं। बालों को पोषण देने के लिए वह रैगुलर स्पा करवाती हैं।

PunjabKesari

से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News