23 SEPMONDAY2019 2:31:38 PM
Nari

पहले भारतीय शेफ प्रियम चटर्जी, जिन्हें मिला फ्रेंच ऑनर

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 19 Aug, 2019 10:59 AM
पहले भारतीय शेफ प्रियम चटर्जी, जिन्हें मिला फ्रेंच ऑनर

कहते है कि भारत व फ्रेंस के लोग खाने के जितने शौकीन होते है उतना ही देर वह मिलकर उस पर  बातें कर सकते है। खाने को लेकर दुनिया भर में भारतीय हमेशा आगे रहते है, क्योंकि उनके पास न केवल बरसों पुराने खाना बनाने के तरीकें है बल्कि इसके साथ ही वह भरतीय खाने को विदेश टच इतनी खूबसूरती से देते है कि पूरी दुनिया देखती रह जाती हैं। हाल ही में बंगाल के रहने वाले प्रियम चटर्जी ने भारत के खाने को फ्रांस में ओर भी मशहूर कर दिया हैं। इस समय वह फ्रांस के जान रेस्तरां याट में हेड शेफ हैं। जिन्होंने वहां पर बंगाल के खाने को बड़ी ही सुंदर व स्वादिष्ट तरीके से फ्रांसीस टच देकर फ्रेंच ऑनर हासिल किया हैं। 

PunjabKesari,Priyam Chatterjee,Nari

पहले भारतीय बने प्रियम चटर्जी 

प्रियम चटर्जी पहले भारतीय है जिन्हें फ्रांस की सरकार की ओर से 'शेवेलियर डे ल'ऑर्ड्रे डू मेरिट एग्रीकोलेटो' ( ऑर्डर ऑफ एग्रीकल्चरल) सम्मान देकर सम्मानित किया गया हैं। यह सम्मान कृषि, स्वाद व व्यंजनों के क्षेत्र में विशेष योदगान देने के लिए दिया जाता हैं। 30 साल के इस व्यक्ति को यह सम्मान मुख्य तौर पर पश्चिम बंगाल से पारंपरिक व्यंजनों को एक फ्रांसीसी टच देने के लिए सम्मानित किया गया हैं। 

जी रहा हूं अपने सपने कोः प्रियम

एक इंटरव्यू के दौरान प्रियम ने कहा कि "मैं इस समय अपने सपने को जी रहा हूं क्योंकि किसी भी रूप में शब्द या वाक्य से इस पल को ब्यान नही कर पाऊंगा,।" खाना बनाने की दो तरीकों को एक साथ मिक्स करने के लिए उन्हें उनके परिवार व फ्रांस ने प्रेरित किया है। उनका जन्म एक बहुत ही साधारण बंगाली परिवार में हुआ था। परिवार के सदस्य असाधारण से रसोईए व कलाकार है। जिनके जहां पर दावत एक नियिमित संबंध था, वहीं उन्हें भोजन से प्यार करने, खाना हो या सेवा करना हो शुरु से ही सिखाया गया था। 

PunjabKesari,Priyam Chatterjee,Nari

फ्रांस के शेफ ने किया था प्रेरित 

प्रियम जब हैदराबाद के पार्क हयात में काम कर रहे थे उस दौरान फ्रांस के शेफ जीन क्लाउड से उनकी मुलाकात हुई थी। उन्होंने न केवल उन्हें फ्रांसीसी भोजन के बारे में प्रशिक्षित किया बल्कि बताया कि उसे सही तरीके से किस तरह बनाया जाता है। इसके बाद धीरे धीरे उन्हें फ्रांस के खाने से प्यार हो गया। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News