20 APRSATURDAY2024 6:40:18 AM
Nari

पटाखों के धुएं से स्किन-बाल नहीं होंगे रफ, बस ध्यान में रखें ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Nov, 2020 03:26 PM
पटाखों के धुएं से स्किन-बाल नहीं होंगे रफ, बस ध्यान में रखें ये टिप्स

दिवाली सेलिब्रेशन की धूम पटाखों के बिना अधूरी लगती है लेकिन यह धुआं आंखों, लिवर के साथ स्किन के लिए भी हानिकारक होता है। लोग 4-5 दिन पहले ही पटाखे जलाने लग जाते हैं, जिसे हवा में हानिकारक गैस घुल जाती है। इसका सबसे ज्यादा त्वचा पर ही पड़ता है। इससे त्वचा में जलन, लाल चकत्ते, फुंसियां आदि हो सकती हैं। वहीं जिनकी स्किन सेंसटिव है उन्हें धुएं के संपर्क में आने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि दिवाली सेलिब्रेशन के साथ-साथ आप अपनी त्वाच का भी ख्याल रखें।

चलिए आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिससे आपकी त्वचा दिवाली के हानिकारक धुएं से बची रहेगी।

सबसे पहले करें ये काम

. त्वचा पर एंटी-पॉल्यूशन सीरम लगा लें।
. एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी और ई से युक्त चीजों का सेवन करें।
. होंठ ड्राई न हो इसके लिए अपनी पॉकेट में लिप बाम रखें और जरूरत पड़ने पर लगाएं।
. पटाखें जलाते समय बालों को स्कार्फ या हैट से कवर करें।
. बालों को खुला छोड़ने से बचें क्योंकि इससे उनमें आग लगने का डर होता है।

PunjabKesari

अगर जल जाए स्किन

सबसे पहले तो पटाखे जलाते समय सावधान रहें क्योंकि इससे हाथ-पैर जल भी सकते हैं। अगर ऐसा हो जाए तो सबसे पहले जले हुए हिस्से पर पानी डालें। इसके बाद इसे फर्स्ट एड ट्रीटमेंट दें। हल्का जलने पर नारियल, जैतून या फिर नीम का तेल लगा सकते हैं। जले हुए हिस्से पर शहद और एलोवेरा जेल लगाने से भी जलन से राहत मिलती है।

न भूलें मॉइश्चराइजर

दिवाली की मौज-मस्ती के बीच अपनी स्किन का ख्याल रखना न भूलें। दिवाली जब मना लें तो चेहरे क्लीजिंग, मॉइश्चराइजर करें। साथ ही ओवरनाइट नारियल तेल लगाकर सोएं।

भरपूर पानी पीएं

जहरीले पटाखों से स्किन ड्राई हो जाती है इसलिए दिनभर पानी पीते रहें। लिक्विड पदार्थ का सेवन अधिक करें, ताकि बॉडी व स्किन हाइड्रेट रहें।

PunjabKesari

चेहरे को करें कवर

धुएं से एलर्जी है तो मुंह पर मास्क पहनें और फिर पटाखें जलाएं। इसके अलावा शरीर के सभी हिस्सों को अच्छी तरह कवर करें। हो सके तो घर से बाहर न निकलें।

रैशेज और जलन के लिए

अगर आपको धुएं की वजह से चेहरे में रैशेज या जलन महसूस हो तो 1 टीस्पून गुलाबजल और 1 टीस्पून चंदन पाउडर मिलाकर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें। इससे रैशेज व जलन से राहत मिलेगी।

होममेड फैस मास्क

दिवाली सेलिब्रेशन के बाद घर का बना फैस पैक लगाएं, ताकि त्वचा में मौजूद हानिकारक तत्व व धूल-मिट्टी निकल जाए। इसके लिए 2 टीस्पून चोकर, 1 टीस्पून बादाम पेस्ट, 1 टीस्पून दही, शहद और गुलाबजल अच्छी तरह मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट लगाएं। फिर हल्के हाथ से मसाज करते हुए इसे पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

रफ और ड्राई बाल

पटाखो के धुएं में मौजूद जहरीली गैसें बालों को भी नुकसान पहुंचाती है। इससे बाल रफ, ड्राई और कमजोर हो जाते हैं। इसके लिए 1 टीस्पून विनेगर, 1 टीस्पून शहद और एक अंडा मिलाकर स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें.। 30 मिनट बाद इसे अच्छी तरह धोकर शैंपू करें।

बालों को करें मसाज

बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए नारियल, सरसों का तेल लगाएं और फिर अगली सुबह धोएं। इससे बालों पर पटाखो के धुएं का कम असर होगा।

आंखों की देखभाल

धुएं और केमिकल्स की वजह से आंखों में कई बार रेडनेस और जलन हो जाती है। इससे बचने के लिए दीवाली की रात सोने से पहले इन्हें अच्छी तरह पानी से धोएं। फिर गुलाबजल को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें और कॉटन पैड इसमें डुबोकर 10 मिनट तक आंखों पर रखें। इससे आराम मिलेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News