17 JUNMONDAY2019 9:17:01 PM
Nari

फ्रांस में चल रहा फीफा का आठवां वुमैन वर्ल्ड कप, जाने इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 11 Jun, 2019 03:16 PM
फ्रांस में चल रहा फीफा का आठवां वुमैन वर्ल्ड कप, जाने इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें

आज की नारी किसी से कम नहीं है, यह बात शायद महिलाएं कई बार साबित भी कर चुकी हैं। फील्ड पढ़ाई-लिखाई का हो या स्पोर्ट्स का, औरतों ने हर क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाई है हालांकि बावजूद इसके हमारे समाज में आज भी बहुत लोगों को लगता है महिलाएं कोमल होती हैं और वह कठोर काम नहीं कर सकती। स्पोर्ट्स को लेकर भी लोगों की राय कुछ ऐसी होती है और उनको लगता है कि महिलाएं अधिक श्रम वाली खेल नहीं खेल सकती लेकिन यह बात भी क्रिकेटर्स, वेट लिफ्टिंग, बॉक्सिंग और फुटबाल महिला खिलाड़ियों ने गलत साबित कर दी है। 
दुनियाभर में महिलाएं फुटबाल और क्रिकेट जैसी गेम्स में रुचि दिखा रही हैं और बढ़ चढ़ कर हिस्सा भी ले रही हैं। इन दिनों फ्रांस की राजधानी पेरिस में दुनिया की सबसे बड़ी वुमैन फुटबाल चैंपियनशिप टूर्नामेंट फीफा चल रहा है। बता दें कि 7 जून से शुरू हुए इस फीफा वर्ल्ड कप में दुनिया भर से 24 टीमें भाग ले रही हैं।  मैच को  फीफा महिला वर्ल्ड कप (  Fédération Internationale de Football Association (FIFA) ) की ओर करवाया जाता हैं। 24 टीमों को कुल 6 ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें 52 मैच खेले जाएंगे। हर ग्रुप में चार टीमों को शामिल किया गया है। वहीं, फाइनल मैच 7 जुलाई को खेला जाएगा। 

इस बार कौन सी टीमें हैं फुटबाल वर्ल्ड कप में शामिल

अर्जेंटिना, ऑस्टेलिया, ब्राजील,  कैमरुन, कनाडा, चिली, चीन, इंगलैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, जमैका,कोरिया रिपब्लिक, नीदरलैंड,न्यूजीलैंड, नाइजीरिया, नॉर्वे, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, स्वीडन, थाईलैंड, अमेरीका । 

PunjabKesari

बांटे गए ग्रुप 

ग्रुप ए - फ्रांस, नॉर्वे, नाइजीरिया, कोरिया रिपब्लिक
ग्रुप बी - स्पेन, जर्मनी, चीन पीआर, साउथ अफ्रीका
ग्रुप सी - बार्जील, इटली, ऑस्ट्रेलिया, जमैका
ग्रुप डी -  इंगलैंड, अर्जेंटिना, जापान, स्कॉटलैंड
ग्रुप ई - कनाडा, कैमरुन, न्यूजीलैंड, नीदरलैंड
ग्रुप एफ -  यूएसए, थाईलैंड, चिली, स्वीडन 

चलिए जानते हैं, फीफा वर्ल्ड कप से जुड़ी कुछ रोचक बातें 

1. महिला फुटबाल मैच की शुरुआत सन 1991 में हुई थी जबकि पुरुषों की शुरुआत सन 1930 में हुई थी। पहला महिला WWC टूर्नामेंट लड़कों के टूर्नामेंट के 61 साल बाद हुआ था। 

2. डब्ल्यूडब्ल्यूसी ( WWC)  के पहले टूर्नामेंट की मेजबानी चीन ने की थी। उसके बाद यह स्वीडन, जर्मनी, कनाडा, चीन और अमेरिका में दो बार हो चुका है। इस बार यह फ्रांस की राजधानी पेरिस में हो रहा है। 

3.  पहला फीफा महिला विश्व कप अमेरिका ने जीता था। इतना ही नहीं अमेरिका 3 बार से अधिक इस चैम्पियनशिप को जीत चुका है। 

4. 2015 फीफा विश्व कप में विश्व कप के इतिहास में सबसे कम उम्र के कोच  इक्वाडोर के वैनेसा अराउज ने हिस्सा लिया जो उस समय महज 26 वर्ष की आयु के थे। 


5.इस बार महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप का मस्कट मुर्गी का बच्चा है। जिसे ‘ettie’ नाम दिया गया है। ये मस्कट जिंदगी और फुटबॉल के लिए जुनून को दिखाता है।

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad