27 MARWEDNESDAY2019 1:13:44 AM
Nari

सौंफ का पानी यूं पीकर घटाएं वजन, मिलेंगे कई और फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2019 07:22 PM
सौंफ का पानी यूं पीकर घटाएं वजन, मिलेंगे कई और फायदे

भारतीय रसोई में सौंफ का इस्तेमाल खाने में स्वाद बनाने के लिए किया जाता है। वहीं कुछ लोग खाने के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं, ताकि भोजन डाइजेस्ट हो जाए। वहीं आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर सौंफ का पानी वजन घटाने में भी मददगार होता है। चलिए आपको बताते हैं सौंफ के पानी के कुछ फायदे और बनाने का तरीका।

 

सौंफ के गुण

100 ग्राम सौंफ में 31 कैलोरी, 2% सोडियम, 11% पोटेशियम, 2% कार्बोहाइड्रेट, 12% डाइटरी फाइबर, 2% प्रोटीन, 2% विटामिन ए, 20% विटामिन सी, 4% कैल्शियम, 3% आयरन, 1% विटामिन बी-6 और 4% मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लामेट्री जैसे गुण भी होते हैं, जो हेल्थ और ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं।

 

सौंफ पानी तैयार करने का तरीका 

सौंफ का पानी तैयार करने के लिए पहले एक गिलास पानी लेकर उसमें सौंफ डालकर रातभर के लिए ऐसे ही रखा रहने दें। फिर सुबह उठकर इस पानी से सौंफ को छानकर अलग कर लें और फिर इस पानी का सेवन करें।

PunjabKesari

कैसे घटाता है वजन?
भूख को कम करता है

सौंफ के पानी में डाइटरी फाइबर होता है, जो भूख को कंट्रोल करता है। साथ ही इसमें एंटीस्पाज्मोडिक नामक तत्व पेट की मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

 

बॉडी को करे डिटॉक्स

सौंफ के पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर के विषैले टॉक्सिंस बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे फैट भी कम होता है, जिससे वजन कम होता है।

PunjabKesari

मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करता है

सौंफ का पानी मेटाबॉलिक रेट को बूस्ट करता है, जिससे एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है। साथ ही यह कैलोरी और फैट को एनर्जी में बदल देता है, जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।

 

सौंफ का पानी पीने के अन्य फायदे
अच्छी नींद

स्वस्थ रहने के लिए 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी होता है। जब आप सौंफ के पानी का सेवन करते हैं तो मेलाटोनिन का लेवल बढ़ता है, जिससे पर्याप्त नींद लेने में मदद मिलती है।

 

कब्ज से राहत

पेट संबंधी कोई न कोई प्रॉबल्म होना आम है। ऐसे में दवाइयों का सेवन करने के बजाए सौंफ का पानी पीकर देंखे, इससे पेट दर्द, कब्ज, पाचन संबंधी अन्य कई प्रॉबल्म दूर हो जाती हैं।

PunjabKesari

कैंसर से बचाव

सौंफ के पानी में ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने की क्षमता देते हैं। यह ब्रैस्ट, लंग्स या अन्य तरह के कैंसर से बचाव करता है।

 

ब्लड प्रैशर को करे कंट्रोल

सौंफ का पानी ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में करने में भी मदद करता है। इसमें पोटैशियम की मात्रा भी भरपूर होती है, जिससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है। 

PunjabKesari

पीरियड्स दर्द से छुटकारा

पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और हॉर्मोन्स इनबैलेंस होने की दिक्कत रहती है लेकिन सौंफ का पानी पीने से आपको पीरियड्स के दौरान वाली समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है।

 

खून की कमी 

सौंफ के पानी में आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है, जिसे रोज पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ जाता है और शरीर में एनीमिया की कमी पूरी हो जाती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad