21 OCTMONDAY2019 5:29:11 AM
Nari

घर में सुख-शांति बनाए रखेंगे फेंगशुई के ये छोटे-छोटे टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Jun, 2019 03:32 PM
घर में सुख-शांति बनाए रखेंगे फेंगशुई के ये छोटे-छोटे टिप्स

फेंगशुई यानि चीन के द्बारा निर्धारित किया गया वास्तु। यदि आपके जीवन में बार-बार परेशानियां और रुकावटें आकर बाधा डाल रहीं हैं तो आप फेंगशुई शास्त्र की मदद से इसमें काफ़ी हद तक परिवर्तन ला सकते हैं यानी दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदल सकते हैं। फेंगशुई में विंड चाइम, क्रिस्टल, ड्रैगन, लाफिंग बुद्धा, प्लास्टिक के फूल, कछुआ, जहाज़, सिक्कों जैसी बहुत सी ऐसी चीजें आती हैं जिन्हें आप अपने घर या ऑफिस में सजाकर खोई हुई खुशियां वापिस ला सकते हैं। तो चलिए जानते हैं फेंगशुई टिप्स के बारे में कुछ और बातें....

ड्रॉइंगरूम में टांगे विंडचाइम

वास्तु के अनुसार ड्रॉइंगरूम के प्रवेश द्वार के कोने पर,दाईं तरफ़ 6 छड़ वाली विंड चाइम्स लटकाना बहुत लाभदायक होता है। इससे घर में आने वाले मेहमान हमेशा अच्छी खबरों के साथ ही घर में प्रवेश करते हैं। साथ ही घर में भी सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। फेंगशुुई के अनुसार, जब हवा से विंड चाइम्स बजती है, तो इसकी आवाज़ से घर में सुख-समृद्धि आती है। नवविवाहित जोड़े अगर इसे अपने कमरे में टांगते हैं तो उनके बीच प्रेम बढ़ता है।

PunjabKesari

ग्रीनरी फेंगशुई

ग्रीनरी फेंगशुई से मतलब पेड़ पौधों से जुड़े वास्तु से है। ग्रीनरी फेंगशुई असल में सकारात्मक प्रभाव को बढ़ाने में मदद करती है।  इनडोर पौधे घर में ख़ुशियां लाते हैं और घर के हर कोने को उत्साह और उमंग से भर देते हैं। फेंगशुई के हिसाब से घर के खाली कोनों को आप जितना पौधों के साथ भरोगे, आपके घर का वातावरण उतना ही हरा-भरा बना रहेगा।

क्लाइम्बर्स

क्लाइम्बर्स यानि उपर की तरफ चढ़ने वाली बेलें। इस तरह की बेलें घर में लगाने से मन की उदासीनता खत्म होती है। साथ ही मन हमेशा पॉसिटिव सोच का मालिक बना रहता है। साथ ही इस तरह की बेलें घर की सुंदरता को भी बढ़ाती है।

लाफिंग बुद्धा

जिस तरह से हिंदु धर्म के लोग घर में कुबेर को रखना शुभ मानते हैं, उसी तरह चीन के लोग लाफिंग बुद्धा को शुभ मानते हैं। लाफिंग बुद्धा को ड्रॉइंगरूम में ठीक सामने की ओर रखें ताकि घर में प्रवेश करते ही आपकी नज़र सबसे  पहले उस पर पड़े। 

PunjabKesari

पुराना कबाड़

फेंगशुई के अनुसार, पुराना कबाड़ा व बेकार पड़ी चीज़ें परिवार में लड़ाई-झगड़े और मतभेद का कारण बनती हैं,विशेष तौर पर कपल्स को अपने कमरे और पलंग के नीचे किसी भी तरह के कबाड़ को नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से फेंगशुई के अनुसार, पति-पत्नी के बीच झगड़े हो सकते हैं। 

धन के सिक्के

घर के दरवाज़े के हैंडल में सिक्के लटकाना, घर में धन-संपत्ति और सौभाग्य लाने का बेहतरीन उपाय है। सिक्के घर में धन आने के प्रतीक हैं,याद रखें घर के पिछले दरवाज़े पर आपको सिक्के नहीं लटकाने।

फिश एक्वेरियम

फेंगशुई के अनुसार फिश क़ामयाबी का प्रतीक है। साथ ही मछली कभी भी टिक कर नहीं बैठती, इस वजह से घर में आलस को दूर करने के लिए भी फिश एक्वेरियम एक बेहतर सोलयुशन है। फेंगशुई के अनुसार,घर में फिश एक्वेरियम रखने से सुख-समृद्धि आती है। ध्यान रखें कि एक्वेरियम में ज्यादा फिश गोल्डन रंग की ही हों। यदि कोई गोल्डन फिश मर जाए, तो माना जाता है कि घर पर आई कोई मुसीबत वह अपने साथ ले गई यानी गोल्डन फिश का मरना अपशगुन नहीं होता।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News