Twitter
You are hereNari

बच्चा मजे से खाएगा हेल्दी फूड, बड़े काम के हैं ये Tricks

बच्चा मजे से खाएगा हेल्दी फूड, बड़े काम के हैं ये Tricks
Views:- Saturday, November 17, 2018-12:17 PM

यदि बच्चों के नजरिए से देखा जाए तो पौष्टिक माने-जाने वाले आहार बोरिंग और टेस्ट में खराब होते हैं। ऐसे में जब पेरेंट्स बच्चों को पौष्टिक खाना खाने के लिए फोर्स करते हैं तो वे खाना खाने में आनाकानी करते हैं और भोजन को जरा-सा चख कर ही छोड़ देते हैं। बच्चे अपनी पसंद का खाना चाहते हैं, लेकिन उनकी पसंद का खाना पोषक तत्वों से भरपूर नहीं होता। अगर आपका बच्चा भी रोज ऐसे ही करता है तो आज हम आपको कुछ ट्रिक्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप बच्चे को पौष्टिक खाना खुशी-खुशी से खिला सकते हैं।  

 

पोषक तत्वों से भरपूर हो मजेदार फूड्स
बच्चों को जो कुछ भी खाने को दें, उसमें यह सुनिश्चित कर लें कि उसमें सही मात्रा में विटामिन्ट, प्रोटीन्स, मिनरल्स, कार्ब और फैट्स हैं या नहीं। हां उन्हें दूध देना बिल्कुल भी न भूलें , क्योंकि इसमें जरूरी पोषक तत्व होते हैं। 

PunjabKesari

डाइट चार्ट बनाते वक्त बच्चों की पसंद भी देंखें
जब भी बच्चों के लिए फूड चार्ट बनाएं, तो उन्हें खुद भी उसमें शामिल करना न भूलें। ऐसे में बच्चों को मजा आएगा और वे अपनी मनपसंद की चीजें आपसे जरूर शेयर करेंगे। 

 

हफ्ते भर का प्लान बनाएं 
सबसे पहले तीन दिनों का प्लान बनाएं और फिर जब वह कामयाब हो जाए, तब उसे बढ़ा कर हफ्ते भर तक का कर दें और फिर उसे बढ़ाकर महीने भर के लिए कर दें। आपका टार्गेट अपने बच्चों की ग्रोथ और डिवैल्पमैंट का होना चाहिए, इसलिए अच्छी तरह से मील प्लान करें। 

 

बच्चों को खाने में प्रोत्साहन करें
अपने बच्चों को पूरा खाना खत्म करने के लिए प्रोत्साहन करें। उदाहरण के तौर पर उन्हें बोलें कि यदि वे दूध का पूरा गिलास खत्म करेंगे तो उन्हें टी.वी देखने दिया जाएगा, नहीं तो उन्हें टी.वी देखने को नहीं मिलेगा।इस तरह से आप उनके पोषण का ख्याल भी रख पाएगी। 

 

भोजन की सजावट पर दें ध्यान 
बहुत से बच्चों को दूध पीना बहुत ही बोरिंग लगता है, तो ऐसे में आप उनके सादे दूध में हॉर्लिक्स का एक चम्मच मिला कर दूध का टेस्ट मजेदार व रंग चेंज कर सकती हैं। 

PunjabKesari
 
खाने का टेस्ट बढ़ाएं
अपने बच्चे के दूध में हॉर्लिक्स डालकर बच्चे को उसे चलाने को कहें। बच्चे जब दूध में हार्लिक्स मितला हुआ देखेंगे तो वे खुश हो जाएंगे और आपको इस बात की खुशी होगी कि आपके नन्हें तारे का पूरा पोषण मिलेगा। 

PunjabKesari

भोजन को थोड़ा जंक फूड का लुक दें
आजकल के बच्चों को पिज्जा, बर्गर, पास्ता और नूडल्स आदि काफी पसंद होता हैं, इसलिए आप भी पीछे न रहें और अपने खाने को भी पीछे न रहें और अपने खाने को भी उस जैसी लुक दें। यदि आप चाहती है कि आपका बच्चा ढ़ेर सारी सब्जियां खाए तो उसे ऑलिव ऑयल में फ्राई कर के ऑमलेट में रख कर उसे फोल्ड करके खिला सकती हैं या फिर घर पर ही हैल्दी सॉस तैयार कर सकती हैं। आप इसके बारे में नैट पर भी सर्च कर सकती हैं। 

 

थोड़ा क्रिएटिव भी बनें
रोजाना के भोजन के साथ थोड़ा क्रिएटिव काम करें, जैसे केक आदि में क्रश चॉकलेट, होममेड जैली या थोड़ा जैम मिला दें। इससे बच्चे के खाने का स्वाद बढ़ेगा। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP Edited by: