23 SEPMONDAY2019 2:45:48 PM
Nari

बच्चे को हैल्दी रखना चाहते हैं तो डाइट में दें Rainbow फूड्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Aug, 2019 03:20 PM
बच्चे को हैल्दी रखना चाहते हैं तो डाइट में दें Rainbow फूड्स

बच्चे शारीरिक और मानसिक तौर पर तंदरूस्त रहें, इसके लिए उनकी डाइट में सभी पोषक तत्व होना बहुत जरूरी है। इसके लिए सबसे आसान तरीका है रेनबो कलर फूड्स यानि रेनबो डाइट। यह डाइट शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें कई प्रकार के फल व सब्जियां शामिल होती हैं, जिससे बच्चों को पूरा पोषण मिलता है।

 

क्या है रेनबो डाइट?

डॉक्टर हमेशा सब कलर के फूड खाने में शामिल करने के लिए बोलते हैं क्योंकि खाना और उसके रंग न्यूट्रिशन से जुड़ा है और हर कलर का अलग पौष्टिक वैल्यू है। वहीं रेनबो डाइट में सभी रंगों के फूड होते हैं, जिससे बच्चों को पूरा पोषण मिलता है।

PunjabKesari

ऐसे अपनाएं रेनबो मैथड

रेनबो कलर जैसे सफेद, लाल, पीला, नीले और पर्पल रंग के फूड्स को बच्चों की डाइट में शामिल करें। इसके लिए आप एक डाइट चार्ट बना लें और उसके हिसाब से उन्हें हर दिन एक कलर की डाइट दें। कम से कम हफ्ते में 2-3 बार बच्चें को हर रंग का खाना दें।

रंग के हिसाब से तय करें डाइट
सफेद

वैसे तो इस रंग के कोई ज्यादा फल व सब्जियां नहीं होती लेकिन आप उअन्य चीजों के जरिए सफेद रंग को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे बच्चों को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है।

क्या खाएं?
गोभी, लहसुन, पनीर, मशरूम, गेंहू का आटा, आलू, चावल, दूध या उससे बनी चीजें, मक्खन, अंडा-ब्रेड, केला, दलिया, काजू, ओट्स।

PunjabKesari

लाल

लाल रंग की सब्जियों व फलों में लाइकोपीन, फाइटोकेमिकल्स (एंथोसायनिन), एंटी इंफ्लामेटरी गुणों होते हैं, जो बच्चों को इंफैक्शनल व बैक्टीरियल बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।

क्या खाएं?
टमाटर, तरबूज, लाल मूली, लाल मिर्च, स्ट्रॉबेरी, चुकंदर, अनार, सेब, दालें, बेरीज, जूस, लाल शिमला मिर्च, रैड मीट, राजमा।

PunjabKesari

नारंगी रंग

नारंगी या ऑरेंज रंग के फूड्स में विटामिन C काफी मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं। साथ ही इन फूड्स में एंटीऑक्सिडेंट, जीएक्सैंथिन, बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन, पोटेशियम और फ्लेवोनोइड्स जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखते हैं।

क्या खाएं?
संतरा, गाजर, पपीता, कद्दू, रसभरी, खरबूजा और खजूर।

PunjabKesari

हरा

हरे रंग की सब्जी और फल से एनर्जी प्रोडक्शन, डिटॉक्सिफिकेशन में काफी मदद मिलती है। इनमें विटामिन, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट, आयरन और फाइबर की काफी अधिक मात्रा होती है, जिससे बच्चों का ना सिर्फ दिमाग तेज होता है बल्कि वो कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं। साथ ही इससे आंखों को रोशनी भी तेज होती है।

क्या खाएं?
ब्रोकली, लेट्यूस, वॉटरक्रेस, जैसी हरी सब्जियां, हरे फल, हरे बीन्स, रसभरी, कद्दू के बीज (आप इसे स्मूदी बनाने के लिए यूज कर सकती हैं), जूस, पिस्ता।

PunjabKesari

पीला

इन रंगों के फल व सब्जियों में कई तरह ब्रोमेलैन और पपैन जैसे एंजाइम होते हैं, जो दिमाग को तेज करने के साथ अन्य बीमारियों का खतरा भी कम करते हैं।

क्या खाएं?
पाइनएप्पल, नींबू, आम, मक्की के दानें, पपीता, कद्दू, सेब, बीन्स, अंडे का पीला भाग, दालें, नट्स, केसर का पानी, ऑलिव ऑयल।

PunjabKesari

नीला या पर्पल

इस रंग की फूड्स थोड़े हैवी लेकिन एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। इससे ना सिर्फ बच्चों का दिमाग तेज होता है बल्कि उनका वजन भी कंट्रोल में रहता है।

क्या खाएं?
जामुन, क्रेनबेरी, काले अंगूर, बैंगन, पर्पल फूलगोभी, पर्पल पत्तागोभी, बेरीज, चुकंदर, पर्पल आलू, ब्लूनबेरी, आलूबखारा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News