25 MAYSATURDAY2019 7:07:53 PM
Nari

अब पानी से नहीं, ग्रीन टी से होगा फेशियल!

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 08 Aug, 2016 07:03 PM
अब पानी से नहीं, ग्रीन टी से होगा फेशियल!

आमतौर पर लोग हरी चाय का प्रयोग सिर्फ पीने के लिए करते है। यह हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य और चेहरे को सुंदर बनाता है। ग्रीन टी पीने से चेहरे के दाग-धब्‍बे, मुंहासे, सर्न टैन और यहां तक कि स्‍किन कैंसर से छुटकारा मिलता है।

 

ग्रीन टी बैग को डायरेक्‍ट ही त्‍वचा पर लगाया जा सकता हैं। इससे सन टैन से मुक्‍ती मिलेगी और त्‍वचा गोरी हो जाएगी। क्या आप जानते है कि ग्रीन टी सुंदरता बढ़ाने के रूप में भी काम आती है। ग्रीन चाय में चेहरे और त्वचा के रासायनिक तत्वों का असर कम करने के गुण है। ये न केवल आपकी त्वचा को बल्कि आपके बालों और शारीरिक स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचाती है।

 

ग्रीन टी से बनाएं ये बेहतरीन पैक 

 

  आप ग्रीन टी, मलाई और चीनी को मिश्रित करके एक बेहतरीन फेस पैक निर्मित कर सकती हैं। चीनी आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकालने में काफी सहायक साबित होता है। चीनी के दानों में चेहरे की मृत त्वचा को हटाने तथा त्वचा के ऊपरी भाग से गन्दगी दूर करने के गुण मौजूद होते हैं। चीनी के ये दाने त्वचा में घुल जाते हैं और इसके फलस्वरूप त्वचा काफी नर्म और मुलायम हो जाती है। चीनी और ग्रीन टी के साथ मलाई के मिश्रण से त्वचा को पर्याप्त मात्रा में नमी मिलती है। इससे त्वचा की मोइस्चराइसिंग करने तथा इसे चमकदार और प्राकृतिक दिखाने में भी काफी मदद मिलती है।

 

  1 कटोरी ग्रीन टी को पानी में मिलाकर इसमें अंडे को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोलें। इस पैक से त्वचा को पूरा पोषण मिलता है।

 

  ग्रीन टी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर चेहरे पर लगा सकते या इसका सेवन भी कर सकते है।इस लेप में एंटी ऑक्सीड़ेट तत्व होते है जो त्वचा को स्वस्थ बनाते है। साथ ही त्वचा पर दाने नहीं होते।

 

  1 कप ग्रीन टी उबालकर उसमें दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 5-10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोलें। इस लेप से चेहरे पर बैक्टीरियल इन्फेक्शन नहीं होता।

 

  3 चम्‍मच ग्रीन टी और कोकोआ पाऊडर लेकर उसे 1 चम्‍मच बादाम के तेल में मिला लें। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और चहरे को धो लें, इससे आपका चेहरा ग्‍लो करने लगेगा।

Related News

From The Web

ad