Twitter
You are hereBeauty

अपनी स्किन टाइप के अनुसार चुनें सही फेशियल आॅयल

अपनी स्किन टाइप के अनुसार चुनें सही फेशियल आॅयल
Views:- Saturday, November 10, 2018-9:35 AM

दाग-धब्बों और फेस क्लीनिंग के लिए लड़कियां महंगे से महंगा ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाती है लेकिन फेशियल ऑयल्स से घर बैठे भी ऐसी रौनक पाई जा सकती है। फेशियल ऑयल्स का इस्तेमाल न सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बनाता है बल्कि इससे दाग-धब्बे, पिंपल्स और मुहांसे की समस्या भी दूर हो जाती है। साथ इससे एंटी-एंजिंग और स्किन ड्राईनेस की प्रॉब्लम भी नहीं होती।
 

1. घर पर तैयार करें फेशियल ऑयल
-नारियल, बादाम और तिल का तेल

नारियल, बादाम और तिल के तेल में एसेंशियल ऑयल की थोड़ी-थोड़ी मात्रा मिलाकर फेशियल ऑयल तैयार करें। फिर सोने से पहले चेहरे पर मसाज करें और सुबह चेहरे को पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

-जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल
जोजोबा ऑयल को भी आप फेशियल ऑयल की तरह यूज कर सकते हैं लेकिन इसे सीधा चेहरे पर न लगाएं। इसे इस्तेमाल करने से पहले इसमें मॉइस्चराइजर या ऑयल फ्री नाइट क्रीम मिलाकर लगाएं।

PunjabKesari

2. त्वचा के हिसाब से चुनें फेशियल ऑयल
-ऑयली स्किन

यह ऑयली स्किन के लिए बिल्कुल परफेक्ट ऑप्शन है। आर्गन ऑयल सांवली रंगत को निखारने के साथ-साथ दाग़-धब्बों को भी कम करता है। यह चिपचिपा भी नहीं होता और त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाता है, जिससे ऑयली स्किन की प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

 

-ड्राई स्किन
केलैन्डयुला ऑयल ड्राई स्किन के लिए बिल्कुल सही है। यह रूखी त्वचा को तुरंत दुरुस्त करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की सूजन व जलन से छुटकारा दिलाते हैं।

PunjabKesari

-दाग-धब्बे वाली स्किन
बादाम के तेल को सभी तेलों में सबसे ज्यादा बेहतर माना जाता है। इसमें मौजूद हाइपोएलर्जिक गुण त्वचा पर किसी भी तरह की एलर्जी नहीं होने देते। साथ ही इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण भी होते हैं, जोकि दाग-धब्बे, एक्ने, कील मुहांसे और पिंपल्स की समस्या को दूर करते हैं।

 

-सेंसटिव स्किन के लिए
फेशियल ऑयल यूज करने में सबसे ज्यादा प्रॉब्लम सेंसटिव स्किन वाले लोगों को होती है क्योंकि उनकी त्वचा पर कुछ चीजें सूट नहीं करती। वहीं इस तरह की स्किन पर अधिक तेल आने के कारण इन्हें एक्ने हो सकती है। ऐसे में इसे बैलेंस करने की जरूरत है। इसके लिए टी ट्री, जोजोबा और ऑर्गन ऑयल जैसे एंटीबैक्टीरियल तेल को मिक्स करें। फिर इससे चेहरे की मसाज करें। यह न सिर्फ त्वचा को नमी देंगे बल्कि पिंपल्स और डेड स्किन को भी हटाएंगे।

PunjabKesari

3. इन बातों का भी रखें ध्यान
-हफ्ते में एक-दो बार चेहरे को स्क्रब करें, इसके बाद टोनर का इस्तेमाल करें।
-दिन के वक्त मॉइस्चराइजर में फेशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे की मसाज करें।
-फाउंडेशन या सनस्क्रीन लगाने से पहले 2-3 बूंदें फेशियल ऑयल की जरूर लगाएं। इससे वह ज्यादा समय तक टिका रहेगा।
-रात में सोने से पहले हल्के हाथों से चेहरे पर ऑयल से मसाज करें। फिर सुबह उठकर चेहरे को पानी से साफ कर लें।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News