15 OCTTUESDAY2019 4:35:09 PM
Nari

इन 5 आसान एक्सरसाइज से कम करें Facial Fat

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 15 Jan, 2019 04:21 PM
इन 5 आसान एक्सरसाइज से कम करें Facial Fat

पेट की चर्बी को तो कपड़ों से छिपाया जा सकता है लेकिन चेहरे का मोटापा बिल्कुल नहीं छिपता। यही वजह है कि लड़कियां इसे कम करने के लिए अलग-अलग तरीके ढूंढती है क्योंकि इससी चेहरी की पर्सनैलिटी पर इफैक्ट पड़ता है। अगर आप भी चेहरे की फैट को कम करना चाहती है तो आज हम आपको कुछ फेशियल एक्सरसाइज बताने जा रहे है जिन्हें आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।  

 

क्या है फेशियल फैट?

मोटापे की वजह से उसका असर चेहरे के अलग-अलग हिस्सों पर नजर आता है। किसी के चेहरे के किनारों तो कुछ के गाल, आंखों के ऊपर, ठोढ़ी पर या गर्दन के इर्द-गिर्द फैट जमा हो जाता हैं। चेहरे की भी ये सभी हिस्से फूले होने का मतलब ही फेशियल फैट है।

 

फेशियल फैट के कारण

हड्डियों की संरचना के कारण 
पीरियड्स से पहले हार्मोनल बदलाव
हाइपर थायरॉइडिज्म 
ज्यादा जंक फूड्स खाना
कार्बोहाइड्रेट और सोडियम युक्त भोजन

 

कितनी बार करनी चाहिए फेशियल एक्सरसाइज?

एक सप्ताह में कम से कम 3 से 5 बार लगभग 20 मिनट तक फेशियल एक्सरसाइज करें। इससे चेहरे पर जमा चर्बी कम होगी और जल्द से आपको अपना चेहरा स्लिम नजर आएगा।  

 

कैसे काम करती फेशियल एक्सरसाइज?

इन एक्सरसाइज को करने से चेहरे की चर्बी के साथ-साथ मांसपेशियों को मजबूती मिलती हैं और झुर्रियों की समस्या से भी बचाव होता है। इसके अलावा इससे रक्त संचार ठीक होता है। चेहरे और गर्दन का तनाव दूर होता है। इसके अलावा इन एक्सरसाइज को करने से चेहरे पर कसाव व चमक आती हैं। 

 

चेहरे की चर्बी कम करने के लिए फेशियल एक्सरसाइज

PunjabKesari
लॉफिंग एक्सरसाइज

हंसने से खून बढ़ता है और चेहरा स्लिम भी रहता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए मुंह को धीरे-धीरे फुल स्माइल की पोजिशन में लाएं। अपनी मुस्कुराहट को स्ट्रेच करेें और इस एक्सरसाइज को 10 बार करें। इससे चेहरे की मांसपेशियों में कसावट आएगी। 

 

मुंह को दें बैलून शेप

पहले अपने मुंह में हवा भर लें। मानो कि आप गुब्बारा फुला रहे। इसके बाद 5 मिनट तक अपने चेहरे को इसी पोजिशन में रखें। फिर एक-एक करके पहले बाएं, फिर दाएं गाल को दबाएं। 

PunjabKesari

फिश फेस एक्सरसाइज 

अपने गाल अंदर की ओर खींचकर होंठों को बाहर की ओर निकालें, जिस तरह मछली का मुंह होता है। करीब आधे घंटे के लिए इसी पोजिशन में रहे। फिर 10 सेकंड के लिए सामान्य अवस्था में आ जाए और फिर इस एक्सरसाइज को दोहराएं।  

PunjabKesari

आईब्रो एक्सरसाइज

यह एक्सरसाइज काफी आसान है। अपनी उंगुलियों की मदद से विक्ट्री साइन बनाएं और फिर अपनी उंगुलियों को आईब्रो के शुरूआत और अंत पर रखकर अपनी स्किन पर हल्का सा प्रैशर बनाएं। फिर आईब्रो को ऊपर नीचे करें और ऐसा लगभग 10 बार करें। इससे काफी फर्क नजर आएगा। 

 

माउथ वॉश मूव एक्सरसाइज

ब्रश करने के बाद मुंह बंद करके एक जगह पर खड़े हो जाएं। सबसे पहले अपने मुंह में हवा भरें और एक गाल से दूसरे गाल की तरफ मूव करें। जैसे हम कुल्ला कर रहे हो। इस एक्सरसाइज को दिन में 10 बार करें। इससे चेहरे की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होगा और ठुड्डी व चेहरे की चर्बी कम होगी।    

PunjabKesari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News