17 OCTTHURSDAY2019 11:42:35 PM
Nari

गर्मियों में भी बरकरार रहेगा त्वचा का ग्लो, लगाएं होममेड फेस पैक व स्क्रब

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 May, 2019 12:38 PM
गर्मियों में भी बरकरार रहेगा त्वचा का ग्लो, लगाएं होममेड फेस पैक व स्क्रब

चिलचिलाती गर्मी में त्वचा की हालत कुछ ज्यादा ही खराब हो जाती है और पसीने एंव टैनिंग से अच्छी खासी रंगत कहीं खोई सी प्रतीत होने लगती है। अगर आप अपनी त्वचा का सही तरीके से ख्याल रखें तो समर में भी स्किन ग्लोइंग दिखेंगी। ऐसे में समर में चेहरे की खूबसूरती को मेंटेन रखने के लिए नियमित रूप से फेस पैक व बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करें। आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड फैस पैक के बारे में बताएंगे, जिससे गर्मियों में भी आपकी त्वचा खिली-खिली रहेगी।

मैंगो फेस पैक

आम की पल्प निकालकर उसमें कोल्ड क्रीम और थोड़ा-सा ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

वॉटरमैलन फेस पैक

तरबूज के पल्प में दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे ना सिर्फ चेहरे पर ग्लो आएगा बल्कि यह त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी सेफ रखेगा।
PunjabKesari

लैमन फेस पैक

शहद और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे पर 30 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से साफ करें। इससे गर्मियों में दाग-धब्बे और पिंपल्स की समस्या नहीं होगी।

खीरा फेस पैक

खीरे को पीसकर उसमें पिसी हुई शक्कर और दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद ताजे पानी से साफ करें। इससे टैनिंग की समस्या दूर होगी।

दही फेस पैक

दही को अच्छी तरह फैंटे और फिर उसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाकर कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपको खुद फर्क देखने को मिलेगा।
PunjabKesari

टमाटर फेस पैक

टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें और फिर इसमें थोड़ा-सा नींबू मिलाएं। अब इसे आधे घंटे तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इससे टैनिंग, पिंपल्स और एक्ने की समस्या दूर होगी। साथ ही इससे त्वचा में निखार भी आएगा।

शुगर बॉडी स्क्रब

आधा कप शक्कर में थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल मिलाएं। फिर नहाने से पहले इससे बॉडी पर लगाकर स्क्रब करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होगा।

कॉफी स्क्रब

कॉफी और शक्कर को मिलाकर पीस लें। अब इसमें थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल और 2-3 विटामिन ई के कैप्सूल मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। इसके बाद इससे 5-10 मिनट तक स्क्रब करें। हफ्ते में कम से कम 1 बार इसका इस्तेमाल करें।

ओटमील स्क्रब

केले को मैश करके उसमें ओटमील और शहद मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। इसके बाद इससे 5-10 मिनट तक टैनिंग वाली जगह पर स्क्रब करें। हफ्ते में कम से कम 1-2 बार इसका इस्तेमाल करने से आपको खुद फर्क दिखाई देगा।
PunjabKesari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News