27 JUNTHURSDAY2019 3:47:00 PM
Nari

प्रेग्नेंसी में क्यों कम हो जाती हैं आंखों की रोशनी? कैसे करें केयर

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 15 Jan, 2019 04:05 PM
प्रेग्नेंसी में क्यों कम हो जाती हैं आंखों की रोशनी? कैसे करें केयर

प्रेग्नेंसी पीरियड के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। कुछ महिलाओं को गर्भावस्था में आंखों की परेशानी बहुत ज्यादा हो जाती है। उनकी आंखों का रोशनी या कम होने लगती है या फिर धुंधला दिखने लगता है हालांकि डिलीवरी के बाद अपने आप यह परेशानी ठीक हो जाती है लेकिन पूरी प्रेग्नेंसी इस तरह की स्थिति में घबराट होने लगती है। आइए जानें क्या है इस समय आंखों की रोशनी कम होने का कारण।

 

प्रेग्नेंसी में क्यों कम हो जाती है आंखों की रोशनी?

इस तरह की समस्या शरीर में हॉर्मोंस में आए बदलाव की वजह से होता है। कई बार इसका असर आंखों पर पड़ने लगता है। इसका कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में गड़बड़ी और तरल पदार्थों का ज्यादा मात्रा में बनना है। जिसका प्रभाव आंखों की रोशनी पर पड़ता है।

PunjabKesari, Pregnancy

मोटा हो जाता है कॉर्निया

गर्भ में पल रहे शिशु के शारीरिक विकास की वजह से महिला के शरीर में तरल पदार्थ बहुत तेजी के साथ बढ़ते हैं। इस वजह से आंखों का लैंस और कार्निया मोटा होने लगता है जो आईबॉल पर दबाव पड़ना शुरू हो जाता है जिससे धुंधलेपन का अहसास होने लगता है।  

 

हाई ब्लड प्रैशर 

हाई ब्लड प्रैशर की वजह से भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लगातार ब्लड प्रैशर हाई रहने से इसका प्रभाव आंखों का रोशनी पर महसूस होने लगता है।

PunjabKesari, high blood pressure

इस तरह करें बचाव

पौष्टिक तत्वों से भरपूर आहार 

प्रेग्नेंसी में ली गई डाइट से बच्चे और मां दोनों को पोषण मिलता है जितना पौष्टिक आपका आहार होगा सेहत से जुड़ी परेशानियां भी उतनी ही कम होगी। हरी पत्तेदार सब्जियां, विटामिन ए युक्त आहार, आयरन आदि को रोजाना की डाइट में जरूर शामिल करें। 

PunjabKesari, Healthy Diet

कांटेक्ट लैंस की बजाए चश्मा लगाएं

धुंधला दिखने की परेशानी है तो आंखों में लैंस लगाने से परहेज करें। इससे समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। लैंस की जगह चश्मा लगाना बेहतर है। 

 

डॉक्टरी सलाह जरूरी

इस तरह की समस्या डिलीवरी के बाद अपने आप ठीक हो जाती है लेकिन अगर फिर भी इस तरह की समस्या बनी रहे तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए। प्रेग्नेंसी पीरियड के दौरान भी डाइट चार्ट के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें ताकि किसी तरह के पोषण की कमी न हो। 


 

Related News

From The Web

ad