23 FEBSATURDAY2019 1:02:24 PM
Nari

Eyes Makeup करते समय इन 5 बातों का रखें खास-ख्याल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 31 Jan, 2019 05:10 PM
Eyes Makeup करते समय इन 5 बातों का रखें खास-ख्याल

आंखें चेहरे का जरूरी और खूबसूरत भाग है लेकिन अक्सर लोग आखों की देखभाल  करते समय छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं। लोग समझते हैं कि आंखों में काजल या आईलाइनर लगाना ही काफी होता है। आंखें ही सबसे पहले बुढ़ापे का इशारा देती है। आंखो के आस-पास की स्किन बहुत ज्यादा पतली होती है।  अगर आंखों के आस-पास की स्किन का अच्छे से ख्याल ना रखा जाएं तो डार्क सर्कल्स (काले घेरे), फाइन लाइन्स और आई बैग बनते हैं, जिसकी वजह से आप अपनी उम्र से बड़े नजर आते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप आंखों की आस-पास की नाजुक स्किन का ख्याल किस तरह से रख सकती है, जिससे आंखो और चेहरे की खूबसूरती लंबे समय तक बरकरार रहे।

 

मॉइश्चराइज जरूर लगाएं

स्किन में नमी की वजह से आंखों पर डार्क सर्कल्स और झुर्रियां जल्दी पड़ जाते हैं। स्कीन रुखी होने पर सिकुड़ने लगती है और झुर्रियां नजर आने लगती है। इसलिए हर रोज चेहरे पर खासकर आंखो के आस-पास मॉइश्चराइज लगाना बहुत जरूरी है। रात में सोते समय मॉइश्चराइज का इस्तेमाल बिल्कुल सही रहता है। चेहरे को साबुन से न धोएं। साबुन स्किन को नुकसान पहुंचाता है। मुंह धोने के लिए फेसवॉश का इस्तेमाल करें।

 

PunjabKesari

 

पूरी नींद लें

अगर आपको देर रात तक जागने की आदत हैं तो इसका सबसे ज्यादा असर आपकी आंखो पर पड़ेगा। आंखो की केयर के लिए आपको कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। नींद पूरी न होने पर आंखो के आसपास हल्दी सी सूजन और कालापन आना शुरु हो जाता है।

 

मेकअप करते वक्त रखें ध्यान

जब भी आप चेहरे पर खास तौर पर आंखो पर कोई प्रोडक्ट लगाती हैं तो सावधानी जरूर बरतें। आंखो में लगे मेकअप को हटाते समय बहुत हल्के हाथों और मुलायम रूई या कपड़े से ही साफ करें। अगर आप स्किन को रगड़कर साफ करते हैं, तो इससे त्वचा पर फाइन लाइन्स बन जाती हैं। साफ करते वक्त गंदा कपड़ा या रुई का इ्स्तेमाल आंखो के इंफेक्शन की वजह बन सकता है।

 

PunjabKesari

 

सीधी धूप से बचें

सर्दी हो या गर्मी, धूप में निकलने से पहले स्कीन पर सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। आंखें बहुत ज्यादा सेंसिटिव है इसलिए कड़ी धूप में निकलने समय आंखो में सनग्लासेज जरूर लगाएं। सनग्लासेज आपको धूप की हानिकारक किरणों के साइड इफेक्ट से बचाता है।

 

स्मोकिंग और एल्कोहल छोड़े

जो लोग सिगरेट, बीड़ी या और नशे के आदी होते हैं, उनके आंखो के आस-पास की स्किन काली दिखने लग जाती है और चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां नजर आने लगती है। इसलिए अगर अपने आप को लंबे समय तक स्वस्थ और खूबसूरत रखना है तो ऐसी गलत आदतों को छोड़ दे। ये आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचाते हैं जिसका सबसे पहला असर आंखो पर दिखता है।

Related News

From The Web

ad