23 APRTUESDAY2024 2:05:43 PM
Nari

काॅन्टेक्ट लेंस का करती हैं यूज तो ऐसे करें Eyes Makeup

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Oct, 2018 05:22 PM
काॅन्टेक्ट लेंस का करती हैं यूज तो ऐसे करें Eyes Makeup

आंखों की रोशनी कम होने पर कुछ लड़कियां चश्में की बजाए काॅन्टेक्ट लेंस पहनना पसंद करती हैं। वहीं कुछ लड़कियां खूबसूरती बढ़ाने के लिए कॉस्मेटिक लेंस का भी काफी यूज कर रही हैं। मगर लेंस को पहनने के बाद वह मेकअप करने से डरती है क्योंकि इससे इंफेक्शन का खतरा रहता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिनकी मदद से आप लेंस पहनने के बावजूद भी आराम से आईस मेकअप कर सकती हैं।

 

लेंस लगाने के बाद आईस मेकअप टिप्स
1. हाथों को करें साफ
मेकअप करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह साफ करें और फिर उसे सुखा लें। इससे मेकअप करते समय लेंस पर दाग नहीं पड़ेंगे और इंफेक्शन का खतरा भी नहीं रहेगा।

PunjabKesari

2. आंखों के अंदर न करें मेकअप
कुछ लड़कियां आंखों के अंदर काजल लगा लेती हैं लेकिन अगर आपने लेंस पहने है तो ऐसा न करें। इसकी वजह से आंखों में जलन हो सकती है।

3. ऑयल फ्री-प्रोडक्ट का इस्तेमाल
लेंस के साथ मेकअप करने के लिए ऑयल फ्री-प्रोडक्ट का ही यूज करें। दरअसल, ऑयल वाले प्रोडक्ट्स से निकलने वाला तैलीय पदार्थ को लेंस अवशोषित कर लेता है। इससे आपको धुंधला दिखाई देने लगता है।

PunjabKesari

4. फाइबर युक्त मस्कारा
आईस मेकअप के लिए फाइबर युक्त मस्कारा का इस्तेमाल न करें। इससे आंखों में इंफेक्शन, जलन और खुजली हो सकती है। लेंस के साथ मेकअप करने के लिए मस्कारे का चयन सावधानी से करें।

5. नकली पलके
आजकल पलकों को घनी दिखाने के लिए लड़कियां फॉल्स आईलैशेज का इस्तेमाल करती है लेकिन लेंस लगाने के बाद इनका प्रयोग हानिकारक हो सकता है। इतना ही नहीं, नकली पलकों से आंखों पर कट भी लग सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इनका इस्तेमाल न करें।

PunjabKesari

6. मेकअप से पहले कॉन्टेक्ट लेंस
अक्सर लड़कियां मेकअप करने के बाद लेंस लगाती हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। मेकअप करने से पहले लेंस लगाएं। इससे आंखों में जलन और खुजली की समस्या नहीं होगी।

7. आईशैडो
अगर आप कॉस्मेटिक लेंस लगाती है तो पाउडर की बजाए क्रीम आईशैडो का इस्तेमाल करें। यह न सिर्फ ज्यादा देर तक आंखों पर टिका रहता है बल्कि इससे कोई नुकसान भी नहीं होता।

PunjabKesari

8. आईलाइनर लगाते समय रखें ध्यान
आईलाइनर लगाते समय भी आंखो का खास-ख्याल रखना चाहिए क्योकि कई बार वो आपकी आंखो के अन्दर चला जाता हैं। इससे आंखों में जलन, खुलजी और पानी आने लगता है और इसका प्रभाव लेंस पर भी पड़ता है। आंखों की वॉटरलाइन पर ही लाइनर लगाएं और वो भी संभलकर।
 

इन बातों का भी रखें ध्यान
-हल्के हाथों से मेकअप करें, ताकि आंखो से लेंस निकल न जाए।
-अगर आपको किसी प्रोडक्ट से जलन हो तो तुरंत जाकर आंखों को ठंडे पानी से धो लें। नहीं तो इससे इंफेक्शन हो सकता हैं।
-काॅन्टेक्ट या कॉस्मेटिक लेंस के लिए स्पेशल मेकअप प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं इसलिए आप उन्हीं का इस्तेमाल करें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News