23 APRTUESDAY2024 5:27:30 PM
Nari

आई-मेकअप करते समय ध्यान रखें आखों की शेप, फिर अपनाएं ये टिप्स

  • Updated: 27 Jun, 2018 12:53 PM
आई-मेकअप करते समय ध्यान रखें आखों की शेप, फिर अपनाएं ये टिप्स

बाकी कोई मेकअप किया हो या न, लेकिन हल्का सा आईमेकअप चेहरे की पूरी लुक चेंज कर देता हैं। शायद यहीं वजह है कि लड़कियां ट्रैंड के हिसाब से अपना आईमेकअप करती हैं लेकिन आईमेकअप आंखों की शेप पर भी निर्भर करता हैं। दरअसल, आंखों की बनावट के हिसाब से मेकअप किया जाए तो और भी अट्रैक्टिव दिखाने में मदद करता है। अगर आपको आखों के शेप के मुताबित मेकअप करने के कुछ टिप्स बताएंगे, जो आपको परफैक्ट आई-मेकअप लुक देंगे। 

 


1. उभरी आंखें (कॉन्वेक्स आई)
उभरी आंखों यानी बाहर की ओर निकली हुई आंखें। इस तरह की आंखों को मीडियम कलर से गहरे रंग तक के आईशेडो लगाएं। ध्यान रखें कि इस तरह की आंखों पर फ्रॉस्टेड शेड्स या हाईलाइटर न बिल्कुल न करें क्योंकि इससे आंखें और भी उभरी नजर आएगी, जिससे वह काफी भद्दी लगेगी। इसके बाद आंखों के निचले किनारों पर पेंसिल वाला काजल लगाए। फिर ऊपरी पलकों पर  मस्कारे के 1-2 कोट्स लगाए। 

 

2. उनींदी आंखें (हूडेड आई)
कमल आईलैशेज वाली आंखों को उनींदी आंखे कहते हैं। ऐसी आंखों पर मेकअप करते समय पहले पलकों को ऊपरी आधे हिस्से पर मैट या न्यूट्रल कलर के आई शैडो अप्लाई करें। फिर इसके आप-पास वाले हिस्सों पर थोड़ा गहरा आईशैडो लगाए। ऊपरी लैशेज को थोडा कर्ल करें और मस्कारे के 1-2 कोट्स लगाए। वहीं ब्रो बोन पर मीडियम शेड्स लगाएं। 

 

3. गहरी आंखें (डीप-सेट)
भीतर धंसी हुई आंखें। इस तरह की आंखों और भौंहों के बीच की हड्डी कम उभरी होती है। इसलिए इसे उभारने के लिए मेकअप भी ऐसा होना चाहिए। पलकों पर हल्का पिंक या बेज शैडो लगाएं। आंखों की ऊपरी रेखा (क्रीज) की तरफ शैडो हल्का ही लगाए। मीडियम-टोन्ड आईशैडो का इस्‍तेमाल करते हुए इसे ब्रो बोन से शुरू करके ब्रो के किनारों तक ले जाए। आंखों के ऊपरी हिस्से स्मोकी-कलर शैडो से डार्क शेड दें। फिर ब्लैक या ब्राउन पेंसिल काजल लगाएं। 

 

4. क्लोज-सेट आई
इस तरह की आंखों के बीच दूरी कम होती हैं। मेकअप करते हुए पलकों के ऊपरी हिस्से पर हलका और बीच के हिस्से पर मीडियम शैड इस्तेमाल करें। फिर ऊपरी पलकों के बाहरी किनारों पर एक लाइन खींचे। ब्रो बोन के बाहरी यानी कान ओर वाले हिस्से पर डार्क शैडो लगाएं। मस्कारा लगाते हुए पलकों को बाहरी तरफ उभारने की कोशिश करें।  

 

5. एशियन आई
किनारों की ओर से थोड़ी झुकी हुई आंखें। इस तरह की आंखों को लेयरिंग इफेक्ट देने के लिए शैडो के तीन रंगों का इस्तेमाल करेे। आई लैशेज के पास हल्का शैडो लगाएं। आंखों के किनारे लाइन या ऊपरी तरफ क्रीज न बनाएं। आई-लाइनर केवल आंखों के ऊपरी हिस्से पर इस्तेमाल करें। 

 

6. वाइड सेट आईज
इनकी दूरी नाक से थोड़ी ज्यादा होती है। ऐसे में आंखों और नाक के बीच वाले हिस्से पर छोटे ब्लशर ब्रश की मदद से अपने स्किन टोन से थोड़ा गहरे रंग का पाउडर लगाएं। फिर नाक को एकसार करें। ब्रो की बाहरी रेखा पर न्यूट्रल-टोन्ड हाईलाइटर लगाएं। क्रीज लाइन (आंखों के ऊपरी हिस्से वाली रेखा) पर शेड दें। आंख के भीतरी किनारे यानी नाक की तरफ वाले हिस्से को उभारने की कोशिश करें। लैशेज को मस्कारे की मदद से बिल्कुल सीधा रखें। लैशेज के दाहिनी तरफ मस्कारा अधिक लगाएं। 

 

7. आमंड शेप्ड आई
पहले ब्रो बोन पर अपनी स्किन टोन के मेच करता हुआ हल्के रंग का शैडो इस्तेमाल करें। आंख के निचले किनारों पर ब्लैक या ब्राउन काजल पेंसिल रेखा बनाएं। फिर आंखों को बाहरी किनारों की तरफ उभारें। अगर आंखे नीली है तो ब्लू पेंसिल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Related News