22 FEBFRIDAY2019 1:49:12 PM
Nari

हर महिला को पता होनी चाहिए Vagina Health से जुड़ी ये 7 जरूरी बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Aug, 2018 11:12 AM
हर महिला को पता होनी चाहिए Vagina Health से जुड़ी ये 7 जरूरी बातें

महिला के शरीर का सबसे नाजुक अंग वैजाइना है। इस प्राइवेट पार्ट की साफ सफाई की जानकारी हर महिला को होना जरूरी है क्योंकि इसकी साफ-सफाई पर ध्यान ना देने से ही कई बीमारियों महिलाओं को घेर लेती है हालांकि कुछ महिलाएं इस बारे में बात करने में हिचकिचाती हैं जोकि गलत है। वैजाइना से जुड़ी कुछ सीक्रेट बातें औरतों को पता होनी चाहिए।
 

Vaginal Health से जुड़ी जरूरी बातें
1. बदबू आना
वैजाइना से बदबू आना कोई परेशानी की बात नहीं है क्योंकि कई बार ऐसा पसीने और डिस्चार्ज की वजह से भी ऐसा होता है। मगर लगातार यह प्रॉब्लम होने पर आपको डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए।
 

2. प्राइवेट पार्ट  के अनचाहे बाल हटाना
प्राइवेट पार्ट के बाल हटाना कोई गलत बात नहीं लेकिन ऐसा करते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा अनचाहे बालों को हटाने के लिए कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल न करें।
 

3. व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या
पीरियड्स के बाद होने वाले डिस्चार्ज को लेकर परेशान न हों। इसके अलावा नार्मली होने वाला डिस्चार्ज भी अगर सफेद और साफ है तो आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। मगर डिस्चार्ज का रंग हल्का पीला होने या उसमें से बदबू आने पर आपको तुरंत चेकअप करवाना चाहिए।
 

4. स्पॉटिंग का होना
अगर पीरियड्स से पहले या बाद में आपको इन रेगुलर स्पॉटिंग होती है तो आपको बिना देर किए डॉक्टर्स से संपर्क करना चाहिए। क्योंकि यह किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है।
 

5. ड्राइनेस होना
वैजाइना में ड्राइनेस होना एक आम समस्या है क्योंकि ये हार्मोन्स चेंज या स्ट्रेस की वजह से हो सकता है। इसे दूर करने के लिए आप डॉक्टर की बताई मेडिसन के साथ अपनी डाइट में भी बदलाव करें।
 

6. जलन, खुजली और ब्लीडिंग होना
वैजाइना का कलर लाइट या डार्क होना तो नार्मल है लेकिन अगर आपको लेबिया पर व्हाइट पैचेस नजर आए तो इसे गंभीरता से लें। इसके साथ ही वैजाइना में जलन, खुजली और ब्लीडिंग होना बी किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है।
 

7. ज्यादा पसीना आना
अगर आपको योनि में बहुत अधिक पसीना आता है तो उसके कारण भी वैजाइना में खुजली हो सकती है। ऐसे में जब भी आपको ज्यादा पसीना आए तो तुरंत नहाकर अपने कपड़े बदल लें। इसके अलावा अपने वैजाइना को गीला नहीं बल्कि सूखा रखें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad