19 APRFRIDAY2024 3:51:01 PM
Nari

ब्रेस्ट की हर गांठ नहीं होती कैंसर का संकेत, जानिए कुछ और कारण

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 08 Oct, 2018 07:14 PM
ब्रेस्ट की हर गांठ नहीं होती कैंसर का संकेत, जानिए कुछ और कारण

महिलाओं में 30 साल की उम्र के बाद कई तरह के शारीरिक बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। हार्मोंस में आए बदलाव के कारण बढ़ती उम्र में कई बार ब्रेस्ट में गांठ महसूस होने लगती है। जिसे ज्यादातर औरतेें कैंसर समझ लेती हैं लेकिन हर तरह की गांठ कैंसर नहीं होती। कुछ लोग तो इसे बड़ी बीमारी समझ कर जांच करवाने से भी कतराने लगते हैं कि अब कैंसर की चपेट में आ चुके हैं और डॉक्टरी सलाह का कोई फायदा नहीं। इस तरह की लापरवाही छोटी-सी बीमारी बड़ी बन सकती है जबकि हर गांठ ब्रेस्ट कैंसर नहीं होता है।

आपको इस तरह का संकेत दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं। अनदेखी करने पर बीमारी बढ़ सकती है। 

ब्रेस्ट पर गांठ बनने की कुछ ओर वजहे
पीरियड्स की गड़बड़ी, प्रेग्नेंसी, पीरियड्स का बंद होना,हार्मोंस में बदलाव, ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान दूध का रूक जाना जैसे कई कारणों से ब्रेस्ट पर गांठ पड़ जाती है। ब्रेस्ट कैंसर का प्रमुख लक्षण गांठ हैं लेकिन लड़कियां इसे ब्रेस्ट कैंसर मान लेती हैं।  ब्रेस्ट टीशू में फैट बढ़ जाने से भी गांठ पड़ जाती है जबकि ये गांठ कैंसर नहीं बल्कि सामान्य भी हो सकती है। 

जरूर करवाएं जांच
ब्रेस्ट पर किसी भी तरह की गांठ दिखाई दे तो इसकी जांच जरूर करवाएं, जिससे पता लगाने में आसानी हो जाएगी कि यह कैंसर है या कुछ और। ज्यादातर मामलों में यह दर्द रहित होती है। 
PunjabKesari
ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण
ब्रेस्ट कैंसर होने पर महसूस होने वाली गांठ दर्द रहित होती है। इसके आसपास सूजन होने लगती है और समय के साथ-साथ इसका आकार भी बढ़ने लगती है। कई बार इससे रिसाव भी होता है। ब्रेस्ट कैंसर से पड़ने वाली गांठ से कई खून भी निकलने लगता है। 
PunjabKesari
मर्द भी हो सकते हैं ब्रेस्ट कैंसर का शिकार
इस कैंसर की शिकार ज्यादातर औरतें ही होती हैं लेकिन यह कैंसर मर्दों को भी हो सकता है। हालांकि इसके मामले बहुत कम दिखाई देते हैं। बीमारी,बढ़ती उम्र या और वजहों से भी मर्दों में कैंसर हो सकता है। 


 

Related News