23 OCTWEDNESDAY2019 1:24:40 AM
Nari

राजस्थान की इन 8 जगहों का लुत्फ उठाने दूर विदेश से खिंचे चले आते हैं लोग

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jul, 2019 06:32 PM
राजस्थान की इन 8 जगहों का लुत्फ उठाने दूर विदेश से खिंचे चले आते हैं लोग

राजस्थान भारत के उन राज्यों में से हैं जहां हर साल पर्यटकों का खूब मेला लगता है, उन पर्यटकों में विदेशी टूरिस्ट भी शामिल होते हैं। राजस्थान अपनी बेशुमार खूबसूरत हवेलियों और महलों के लिए
विश्व भर में लोकप्रिय है। रेतीला इलाका होने की वजह से यहां ज्यादातर गर्मी का मौसम ही रहता है। तो चलिए जानते हैं विश्व प्रसिद्ध इस राज्य की कुछ और हसीन झलकियों की बारे में...

जयपुर

राजस्थान के इस शहर को पिंक सिटी का खिताब प्राप्त हुआ है। अपने विशाल किलों और शानदार महलों को लेकर यह शहर हर साल हजारों सैलानियों का प्रदर्शन करता है। यहां की संस्कृति, इतिहास और यहां के शाही ठाठ-बाठ के लोग दिवाने हैं। यहां घूमने के लिए आमेर का किला,जल महल,हवा महल,जयगढ़ किला और जंतर-मंतर जैसी अनेकों जगहें हैं। 

उदयपुर

उदयपुर जयपुर से करीब 400 कि.मी की दूरी पर स्थित है।   उदयपुर को झीलों की नगरी भी कहा जाता है। यहां की खूबसूरती, साफ़ सफाई और किलों के कारण यह स्थान पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन चुका है। उदयपुर सिर्फ पर्यटकों को ही नहीं बॉलीवुड और हॉलीवुड को भी अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां पर ये जवानी है दीवानी, यश राज की फिल्म यादें और यहां तक की जेम्स बांड सीरीज की एक फिल्म की शूटिंग भी यहां के खूबसूरत नजारों के बीच हो चुकी है। 

PunjabKesari

अजमेर

जयपुर से अजमेर कुछ 135 किमी की दूरी पर स्थित है। अजमेर की दरगाह शरीफ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी विख्यात है। अजमेर में पर्यटक दरगाह शरीफ के अलावा आधी दिन का झोपड़ा, नासिया मंदिर, आनासागर झील, तारागढ़ का किला भी काफी फेमस है। 

जोधपुर

जोधपुर अपने अलौकिक सूर्य उदय के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। सूर्यनगरी के लिए जाना जाने वाला यह शहर अपने महलों के लिए भी जाना जाता है। इस शहर में आपको ज्यादातर घर नीले रंग के पत्थरों से बने हुए मिलेंगे इसीलिए इस शहर को ब्लू सिटी के नाम से भी जाना जाता है। यह शहर थार-रेगिस्तान की सीमा पर स्थित है। अपने दामन में राजसी गौरव को समेटे जोधपुर बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर लुभाता है। यहां आप नीले भवन से लेकर जगमग करते महल, किले, मंदिर, संग्राहलय और शानदार बगीचे इस शहर की खूबसूरती को और भी बढ़ा देते हैं।

PunjabKesari

कुंभलगढ़

राजस्थान का बेहद लोकप्रिय और आकर्षक पर्यटन स्थल कुंभलगढ़ यहां के राजसमंद जिले में स्थित है। कुंभलगढ़ अपने ऐतिहासिक शौर्य और किले के लिए दुनिया भर में फेमस है। कुंभलगढ़ किला राजस्थान का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण किलों में से एक है। इस किले का निर्माण 15 वीं सदी में हुआ था, जिसे राणा कुंभा ने बनवाया था। इस किले की कलात्मक शैली अद्भुत है। इस किले के ऊपर पहुंचकर पर्यटक इसके आस-पास के दृश्यों का आनंद उठाते हैं।

माउंट आबू

माउंट आबू राजस्थान का एक मात्र हिल स्टेशन है। माउंट माउंट आबू अपनी प्राकृतिक सुंदरता, आरामदायक जलवायु, हरी-भरी पहाड़ियां, नर्म मुलायम हरियाली से ढकी घाटियां, निर्मल झीलें, सुंदर मंदिरों और अनेक अन्य धार्मिक तीर्थ स्थलों के लिए पूरे विश्व में मशहूर है।

PunjabKesari

अलवर

बाकी शहरों की तरह अलवर भी राजस्थान के मुख्य आकर्षण केंद्रों में से एक है। पौराणिक कथाओं के अनुसार पांडवों ने इसी स्थल पर 13 साल भेस बदलकर समय व्यतीत किया था। इतिहास में यह स्थान मेवाड़ के नाम से भी जाना जाता था। यहां के किले, झील और यहां का अद्भुत दृश्य देखने लायक होते हैं। 

पुष्कर

पुष्‍कर को भारत के सबसे पवित्र शहर होने की मान्‍यता प्राप्‍त है। यह अजमेर शहर से 14 कि.मी.की दूरी पर स्थित है। पुष्कर में आपको 400 से अधिक मंदिर और 52 घाट देखने को मिलेंगे। पुष्‍कर का सबसे परिख्यात ब्रहमा मंदिर भारत में भगवान ब्रहमा को समर्पित कुछ मंदिरों में से एक है। पुष्कर में तरह-तरह के अच्छे और स्सते फूड, ऊंठों की सवारी, भांग और स्वादिष्ट लस्सी के लिए काफी फेमस है। 

Related News