19 APRFRIDAY2024 6:29:16 AM
Nari

Women Health: प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी नहीं होते देते ये 5 आहार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Mar, 2019 07:30 PM
Women Health: प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी नहीं होते देते ये 5 आहार

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपना खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि उनके स्वास्थ्य के साथ उनके गर्भ में पल रहे बच्चे का स्वास्थ्य भी निर्भर करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान जंक फूड्स और तैलीय खाद्य पदार्थो का सेवन करने से बचना चाहिए और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि उनकी मांसपेशियों और हड्डियों के साथ-साथ बच्चे की भी हड्डियां मजबूत हो पाए। कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन आपको कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी राहत दिलाता है और बच्चे का भी सही विकास करता है।

 

सूखे अंजीर

एक कप सूखे अंजीर में 241 एमजी कैल्शियम होता है। इसके अलावा सूखे अंजीर में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

PunjabKesari

 

खजूर

खजूर का सेवन लेबर पेन के दौरान राहत दिलाता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है। एक खजूर में 15.36 एमजी कैल्शियम होता है जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और प्रेग्नेंसी के कारण होने वाली समस्याओं को भी कम करता है।

PunjabKesari

 

कीवी

कीवी एक सुपरफूड है जिनका सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान लाभकारी होता है। इसमें उच्च मात्रा में कैल्शियम और विटामिन-सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है। ये पोषक तत्व शरीर को कई लाभ प्रदान करता है और हेल्दी भी रखता है।

PunjabKesari

 

शहतूत

शहतूत कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ होता है इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को शहतूत का सेवन करना चाहिए। शहतूत का सेवन शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करता है और हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है।

PunjabKesari

 

सूखे खुबानी

सूखे खुबानी में कैल्शियम उच्च मात्रा में होता है। कैल्शियम के साथ-साथ खुबानी में आयरन, फॉलिक एसिड और पोटेशियम होता है जो शरीर को पर्याप्त पोषण देता है और गर्भ में पल रहे बच्चे का भी सही विकास करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए कैल्शियम का सेवन हेल्दी होता है।

PunjabKesari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News