20 APRSATURDAY2024 1:43:21 AM
Nari

ईशा देओल ने प्रेग्नेंसी के बाद यूं कम किया वजन, आप भी करें ट्राई

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Dec, 2018 02:23 PM
ईशा देओल ने प्रेग्नेंसी के बाद यूं कम किया वजन, आप भी करें ट्राई

मां बनने के बाद महिलाओं के शरीर में अनेक बदलाव आते हैं, जिसमें से एक है वजन बढ़ना। गर्भावस्था के दौरान मोटापा कम करना एक बड़ी समस्या होती है लेकिन मेहनत और थोड़ी-सी कोशिश से कुछ भी किया जा सकता है। ऐसे ही कुछ किया है बॉलीवुड एक्ट्रेस ईशा देओल ने।

फैट से फिट हुईं ईशा देओल

ईशा ने 17 अक्टूबर 2017 को एक क्यूट बेबी गर्ल राध्या को जन्म दिया था। डिलीवरी के कुछ समय बाद ही वह अपने वजन को कम करने में लग गई थी। फिट बॉडी की चाह में उन्होने कुछ समय में ही वेट लूज कर लिया।

PunjabKesari

ईशा ने दिए प्रेग्नेंसी के बाद वेट लूज टिप्स

बेटी राध्या के जन्म के बाद ईशा ने कुछ ही समय में अपना वजन कम करके वही खूबसूरत फिगर वापस पा लिया था। उसी दौरान उन्होंने एक फोटो शेयर करके कैप्शन में लिखा की वे धीरे-धीरे वापस उसी शेप में आ रही हैं। उन्होंने लिखा की हर नई मां को फिजिकल एक्टिविटी जरूर करनी चाहिए चाहे वह आधे घंटे के लिए ही क्यों ना हो। ईशा ने लिखा की 'मैं जानती हूं की मातृत्व काफी समय लेता है लेकिन फिर भी लड़कियों को बैठना नहीं चाहिए…… बाहर निकलो… हम सब एक साथ हैं।'

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी के बाद वजन कम करने के लिए अन्य टिप्स
ब्रेस्टफीडिंग करवाना

प्रेग्नेंसी के बाद बच्चे को समय-समय पर स्तनपान करवाएं। बच्चे को सही समय व तरीके से ब्रेस्टफीडिंग करवाने पर पूरे दिन में 300 कैलरी बर्न होती है।

PunjabKesari

बेली बेल्ट

बेली बेल्ट लगाने से आपके पसीने के जरिए फैट शरीर से बाहर निकल जाता है। आप इसे पहन कर घर का काम भी आराम से कर सकती है। वजन कम करने के लिए यह सबसे आसान उपाए है।

PunjabKesari

एक्सरसाइज

डाइटिंग करने की बजाए आप घर पर आराम से हल्की-फुल्की एक्सरसाइज या मेडिटेशन कर सकती है। इससे ना सिर्फ प्रेग्नेंसी वेट लूज होगा बल्कि आप स्वस्थ भी रहेंगी।

शरीर को करें हाइड्रेट

रोजाना कम से कम 7-8 गिलास पानी जरुर पीएं। शरीर में पानी की कमी के कारण भी वजन बढ़ जाता है। हालांकि ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को बहुत अधिक प्यास लगती है लेकिन अगर आपको प्यास नहीं भी लगती तो भी अधिक से अधिक पानी पीएं।

PunjabKesari

खान-पान का रखें ख्याल

जल्द से जल्द पेट कम करने के लिए डाइटिंग करने की बजाए जल्दी और अच्छी डाइट लें। अपने नाश्ते में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, कैल्शियम से भरपूर भोजन को शामिल करें। इसके अलावा रात को सोने से एक-दो घंटे पहले ही भोजन करें।

भरपूर नींद  लें

वजन कम करने और तनाव को दूर करने के लिए बहुत जरूरी है कि आप भरपूर नींद लें। हालांकि प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के लिए पूरी नींद लेना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन आप मौका मिलते ही थोड़ी-थोड़ी नींद लेती रहें। एक दिन में कम से कम 6-7 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News