26 MARTUESDAY2019 12:05:32 AM
Nari

ब्यूटी टिप्स: एरिका फर्नांडिस ने दिए चेहरा और बाल धोने के टिप्स, आप भी करें ट्राई

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Feb, 2019 04:13 PM
ब्यूटी टिप्स: एरिका फर्नांडिस ने दिए चेहरा और बाल धोने के टिप्स, आप भी करें ट्राई

पॉपुलर शो ‘कसौटी जिंदगी की 2’ में प्रेरणा की भूमिका निभाने वाली एक्‍ट्रेस एरिका फर्नांडिस को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। एरिका की एक्टिंग से लेकर उनके लुक्‍स तक को लोग पसंद कर रहे हैं। खासतौर पर उनके शाइनी बाल और  ग्‍लोइंग स्किन का राज हर कोई जानना चाहता है। ‘कसौटी जिंदगी की 2’ के अलावा एरिका का एक यूट्यूब चैनल भी है और इस चैनल में एरिका फैशन टिप्‍स , ब्‍यूटी टिप्‍स और मेकअप हैक्‍स बताती हैं। अगर आप एरिका के बताए हुए टिप्स को फॉलो करेंगी तो आप भी शाइनी हेयर और ग्लोइंग स्किन पा सकती है।

 

चेहरे की देखभाल

हाथ साफ करें 

चेहरा साफ करने से पहले आपको अपने हाथों को साफ करना चाहिए। दरअसल हाथों में बहुत सारे बैक्‍टीरिया होते हैं। अगर आप गंंदे हाथों से चेहरे को साफ करने की कोशिश करेंगे तो आप का चेहरा साफ होने की जगह और गंदा ही होगा। इसलिए पहले अपने हाथों को एंटीसेप्टिक हैंड वॉश से साफ करें और फिर चेहरे को टच करें।

 

मेकअप हटाएं 

चेहरे को साफ करने से पहले अपने चेहरे से मेकअप की परत को हटाएं। दरअसल चेहरे पर मेकअप ज्‍यादा देर रहता है तो वह स्किन में एकने की प्रॉब्‍लम क्रिएट कर देता है। साथ ही इससे स्किन के पोर्स भी बंद रहते हैं। मेकअप को साफ करने के लिए अच्छा मेकअप रिमूवल इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

सही क्लिंजर

चेहरे से मेकअप हटाने के बाद अपनी स्किन टाइप को ध्‍यान में रखते हुए सही क्लिंजर का इस्‍तेमाल करें। ध्‍यान रखें अगर आपकी स्किन ऑयली हैं तो आपको क्रीम बेस्‍ड की जगह वॉटर बेस्‍ड क्लिंजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए और अगर आपकी स्किन ड्राय है तो आपको क्रीम बेस्‍ड क्लिंजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए। अगर आपकी त्‍वचा कॉम्‍बीनेशन है तो आप किसी तरह का क्लिंजर इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

 

पानी का सही तापमान

चेहरा धोने वाले पानी का तापमान सही होना जरूरी है। अगर आप ठंडे पानी से चेहरा साफ करती हैं तो यह आपके स्किन पोर्स‍ को छोटा कर देता है और यह ठीक तरह से साफ नहीं होते और इनमें गंदगी भरी रह जाती है। वहीं अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आपको भूल से भी गरम पानी से चेहरे को साफ नहीं करना चाहिए क्‍योंकि इससे अपके चेहरे पर और भी तेल प्रोड्यूस होगा इसलिए चेहरे को हमेशा ल्‍यूकवॉर्म वॉटर से ही साफ करना चाहिए। इसके साथ चेहरे को साफ करते वक्‍त चेहरे के उन पोरशन को जरूर साफ करें जहां पसीना सबसे ज्‍यादा आता हो। चेहरे को साफ करने के लिए हाथों को गोलाकार दिशा में घुमाएं। 

 

PunjabKesari

 

बालों की देखभाल

ऑयलिंग करें 

एरिका बताती हैं कि बालों को शैंपू करने से पहले उनमें डीप ऑयलिंग करें। शैम्पू से पहले ऑयलिंग करने से बाल रूखे नहीं होते साथ ही बालों को नरिशमेंट मिलता है। बालों में प्रोटीन और विटामिन युक्‍त तेल ही लगाएं। तेल को बालों की जड़ों से लेकर उनकी लेंथ तक लगाएं। 

 

शैम्पू को पानी में घोलकर लगाएं

बालों को अच्छे से वॉश ना करने से बालों का टूटना, रूखापन, फ्रीजी या दो मुंहे बालों की प्राॉब्लम शुरू हो जाती है। बालों की टेक्‍सचर के हिसाब से शैंपू का चुनाव करें। बालों पर सीधे शैंपू लगाने की जगह पहले शैंपू को पानी में घोलें। जब शैंपू पानी में घुल जाए तो उसे बालों में लगाएं। इससे बाल फ्रीजी नहीं होंगे। 

PunjabKesari

कैसे लगाएं कंडीशनर 

बालों को शैंपू से वॉश करने पर उसके क्‍यूटिकल ओपन हो जाते हैं। इन क्‍यूटिकल्‍स को बंद करने के लिए बालों में कंडीशनर लगाया जाता है। कंडीशनर केवल बालों की लेंथ में लगाएं। स्‍कैल्‍प पर कंडीशनर न लगने दें। कंडीशनर लगाने से पहले बालों में से पानी को अच्‍छे से निचोड़ लें। जब बालों से पानी की एक भी बूंद न निकले तब कंडीशनर लगाएं। कंडीशनर लगाने के लिए अपने हाथों की उंगलियों को कॉम्‍ब बना लें। कोशिश करें कि कंडीशनर से बालों की लेंथ की अच्‍छे से मसाज करें। इसके बाद पानी से बालों को अच्‍छे से साफ करें।

Related News

From The Web

ad