17 SEPTUESDAY2019 6:33:32 AM
Nari

मथुरा में गली-गली सजेगी श्रीकृष्ण की झांकी, खूबसूरत नजारों के लिए जरुर जाएं कान्हा की नगरी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Aug, 2019 04:40 PM
मथुरा में गली-गली सजेगी श्रीकृष्ण की झांकी, खूबसूरत नजारों के लिए जरुर जाएं कान्हा की नगरी

कृष्ण जी की पवित्र धरती मथुरा में पिछले कई दिनों से जनमाष्टमी को लेकर तैयारीयां जोरो-शोरों पर हैं। जन्माष्टमी के दौरान पूरा मथुरा शहर जश्न के माहौल में डूबा होता है। भारत में जनमाष्टमी मनाने के लिए आपको इससे बेहतर स्थान कहीं और नहीं मिलेगा। अगर आप देश में कहीं जन्माष्टमी मनाने की योजना बना रहे हैं तो आपको आज ही मथुरा के लिए रवाना हो जाना चाहिए।

पूरा शहर सजाया जाता है कृष्ण जी के लिए

जनमाष्टमी के दौरान मथुरा का हर कोना कृष्ण जी के जन्म की खुशी में सजाया जाता है। न केवल भारत बल्कि देश-विदेश में बसे भारतीय इन दिनों मथुरा की जनमाष्टमी देखने के लिए भारत आ जाते हैं। लोगों की चहल-पहल और रंग-बिरंगी रोशनियों से सजा मथुरा शहर देखकर आपको वहां से वापिस आने का दिल नहीं करेगा।

PunjabKesari,nari

रास लीलाएं

मथुरा वह स्थान है जहां भगवान श्री कृष्ण अपनी गोपियों संग रास लीलाएं किया करते थे। दस दिन पहले ही मथुरा में भगवान कृष्ण जी से जुड़ी रासलीलाओं का प्रदर्शन करना शुरु कर दिया जाता है। मथुरा में आपको 4 हजार से भी ज्यादा कृष्ण जी के मंदिर मिल जाएंगे। इन मंदिरों में घूम-फिर कर आप देख सकते हैं कि जन्माष्टमी के दिन इन मंदिरों को कितनी खूबसूरती के साथ सजाया जाता है।

PunjabKesari,nari

सजी हुई झांकियां

जन्माष्टमी के दिन मथुरा में एक मंदिर से लेकर दूसरे मंदिर तक कृष्ण जी की झांकियां निकाली जाती हैं। जिनमें कृष्ण जी के अलग-अलग अवतारों को बहुत ही खूबसूरती से पेश किया जाता है।

PunjabKesari,nari

मूर्तियों का श्रृंगार

यूं तो हर रोज मथुरा के प्रत्येक मंदिर में कृष्ण जी का खूब श्रृंगार किया जाता है। मगर इस दिन का नजारा कुछ अलग होता है। मर्तियों के अलावा हरेक मंदिर को अंदर बाहर दोनों तरफ से बहुत सुंदर तरीके से सजाया जाता है। 

PunjabKesari,nari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News