21 OCTMONDAY2019 6:26:00 AM
Nari

जुलाई की छुट्टियों में घूमने-फिरने के साथ एंजाय करें फेमस इंडियन उत्सव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jun, 2019 04:37 PM
जुलाई की छुट्टियों में घूमने-फिरने के साथ एंजाय करें फेमस इंडियन उत्सव

जुलाई के महीने में लगभग भारत के सभी शहरों में छुट्टियां हो जाती हैं। इन्हीं छुट्टियों के चलते अलग-अलग जगहों पर फेस्टिवल्स आयोजित होते रहते हैं। जिनमें आपको उस शहर या क्षेत्र की विशेष संस्कृति, खान-पान और अन्य कई चीजों से रुबरु होने का मौका मिलता है। छुट्टियों के साथ-साथ इस महीने मानसून का भी आगाज हो जाता है। ऐसे में फेस्टिवल की रौनक दोगुनी हो जाती है। तो आइए जानते हैं गर्मियों की छुट्टियों में घूमने लायक जगहों के बारे में कुछ खास बातें...

अमरनाथ यात्रा

बाबा अमरनाथ की यात्रा एक जुलाई से शुरु होकर 15 अगस्त तक चलेगी। इस बार पहली दफा यह यात्रा 45 दिनों की तय की गई है। यात्रा के लिए पहली बस जम्मू स्थित आधार शिविर भगवती नगर से 30 जून को रवाना होगी। पहलगाम से गुजरते हुए यह बस बाबा बर्फानी के दर्शनों तक लेकर जाएगी। उसी दिन बाबा बर्फानी के पहले दर्शन होंगे। बच्चों को अपनी संस्कृति से जोड़ने के लिए तथा मां-बाप को इस उमर में भगवान दर्शन करवाने के लिए यह सबसे बेस्ट जगह साबित हो सकती है। 

PunjabKesari

पालखी फेस्टिवल 

हजारों सालों से चला आ रहा महाराष्ट्र का यह अनोखा फेस्टिवल योद्धाओं की भूमि महाराष्ट्र के अनोखे रीति-रिवाज को दर्शाता है। 22 दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल की शुरुआत जुलाई के पहले हफ्ते से ही हो जाती है। लोक नृत्य, गीत और परिधान इस फेस्टिवल की रौनक को दोगुना करने का काम करते हैं। 

पुरी रथ यात्रा

पुरी के जगन्नाथ मंदिर में भगवान जगन्नाथ के साथ उनके बड़े भाई बालभद्र और बहन सुभद्रा को समर्पित एक रथ यात्रा निकाली जाती है। जुलाई में घूमने के साथ-साथ रंगारंग फेस्टिवल का भी आनंद उठाना चाहते हैं तो अपना रुख पुरी की तरफ कर लें। 12 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा का अपना ही मजा है। 

PunjabKesari

द्री फेस्टिवल

यह फेस्टिवल आपतानी जनजाति द्वारा बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। इस त्यौहार में लोग भगवान से अपने फसल की अच्छी पैदावार की प्रार्थना करते हैं।इस फेस्टीवल की खास बात तो यह है कि लोग अपनी हर फसल में से कुछ न कुछ लेकर भगवान को चढ़ाने के लिए आते हैं। लोकगीत, पारंपरिक नृत्य और भी कई तरह के अलग-अलग कार्यक्रम इस उत्सव में देखने को मिलते हैं जो बहुत ही रोचक होते हैं। फेस्टीवल में 'मिस्टर द्री' कॉम्पिटिशन भी रखा जाता है, जिसमें पुरुष अपने बल और बुद्धि की ताकत का प्रदर्शन करते हैं। 

मैंगो फेस्टिवल 

गर्मियों की बात हो और उसमें आम की बात न हो, ऐसा कैसे संभव हो सकता है। बाजारों में आपको आम की 10 से 12 तरह की किस्म देखने को मिलती होगी लेकिन उत्तर पूर्व में मनाया जाने वाले मैंगो फेस्टिवल में आपको 500 से भी अधिक आम की किस्म देखने को मिलेगी। इतना ही नहीं यहां आपको आम से बनने वाली अलग-अलग चीजें जैसे कि जैम और चटनी के भी अलग-अलग स्वाद चखने को मिलेंगे। मजेदार बार यह है कि यहां आम खाने का कॉम्पिटिशन भी होता है, जिसमें कम समय में अधिक आम खाने वाले को ईनाम के तौर पर पैसे दिए जाते हैं। 

PunjabKesari

चंपाकुलम बोट रेस

अगस्त के महीने केरल में होने वाली बोट रेस में आपको रंग-बिरंगी बोट्स को देखने का मौका मिलेगा। इस आयोजन को देश-विदेश से लोग देखने के लिए आते हैं। असल में यहां बोट रेस कॉम्पिटिशन आयोजित किया जाता है। पहले नंबर पर आने वाली टीम को अनेकों उपहारों के साथ सम्मानित किया जाता है। साथ ही मछली पकड़ने के लिए सबसे पहले उसी टीम को पूरा साल सबसे ज्यादा मौका दिया जाता है। 

Related News