21 AUGWEDNESDAY2019 2:01:31 PM
Nari

खाली पेट गुड़ खाकर पीएं गर्म पानी, ये 7 समस्याएं होगी दूर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 19 Jan, 2019 05:46 PM
खाली पेट गुड़ खाकर पीएं गर्म पानी, ये 7 समस्याएं होगी दूर

स्‍वाद में मीठा और तासीर में गर्म गुड़ बहुत सारे पोष्क तत्वों से भरपूर है जिसका सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। आयुर्वेद के अनुसार, रोजाना खाली पेट गुड़ खाकर एक गिलास गर्म पानी पीने से पेट में गैस, एसिडिटी, पेट दर्द, कब्ज आदि की समस्या दूर होती है। पुराने समय में लोग मीठे में गुड़ का सेवन किया करते थे लेकिन चीनी का उत्पादन होने के बाद लोग चीनी का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे। काफी लोग गुड़ भूलते जा रहे हैं। मगर आज हम आपको गुड़ के ढेरों फायदे बताएंगे जिससे आप गुड़ को फिर अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे।

 

खाली पेट गुड़ खाने के फायदे

खून को करे साफ

खराब खान-पान की वजह से खून में गंदगी हो जाती है, जिससे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको रोजाना सुबह 1 टुकड़ा गुड़ खाने के बाद गर्म पानी पीना चाहिएं। इससे आपका खून काफी हद तक साफ हो जाएगा।

 

जोड़ों व घुटनों के दर्द से राहत

काफी लोगों को जोड़ों और घुटनों के दर्द का सामना करना पड़ता है। इस परेशानी से बचने के लिए गुड़ और गर्म पानी का सेवन जरूर करें।

 

पेट संबंधी समस्याएं

गुड़ में बहुत सारे पोष्क तत्व पाए जाते हैं। यदि आपको पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आप गुड़ का सेवन करें। इससे कब्ज़, एसिडिटी और गैस आदि समस्या नहीं होती है। आप खाने के बाद भी 1 टुकड़े का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari, stmoch pain

खून की कमी

शरीर में जिन लोगों के खून या आयरन की कमी है, वो रोजाना गुड़ को सुबह के समय जरूर खाएं। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है।

 

वजन करे कंट्रोल

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो गुड़ आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर की चर्बी को कम करता है। चीनी की जगह गुड़ का ही सेवन करें। इससे आपका वजन कंट्रोल होगा।

PunjabKesari, weight loss

रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाए

गुड़ में अधिक मात्रा में प्रतिरोधक तत्‍व पाए जाते हैं। यह रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने का काम करता है। इसका इस्तेमाल कई तरह की सीरप और दवाओं में भी किया जाता है।

 

श्र्वशन संबंधी रोगों से राहत

गुड़ श्र्वशन संबंधी रोगों के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। रोजाना गुड़ और गर्म पानी का सेवन करने से ब्रोंकाइटिस (bronchitis) और अस्‍थमा जैसे रोगों से बचा जा सकता है।

PunjabKesari, (bronchitis)
 

Related News

From The Web

ad