03 APRFRIDAY2020 1:16:06 AM
Nari

सर्दियों में भी फिट रहें बुजुर्ग, जानिए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Dec, 2019 10:15 AM
सर्दियों में भी फिट रहें बुजुर्ग, जानिए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स

कमजोर इम्यून सिस्टम के चलते बुजुर्ग सर्दियों में बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, इन्हीं में से एक है हाइपोथर्मिया। यह समस्या तब होती है जब शरीर तेजी से अपनी गर्मी खो देता है और तापमान का स्तर कम हो जाता है। इसके अलावा सर्द हवा के कारण जोड़ों में दर्द, दिल का दौरा पड़ने की समस्या भी काफी देखने को मिलती है।

ऐसे में अगर लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव किए जाए तो बुजुर्ग इस मौसम में भी स्वस्थ रह सकते हैं। चलिए आज हम आपको कुछ टिप्स देते हैं, जिससे आप सर्दियों में बीमारियों से बचे रहेंगे।

व्यायाम करें

इस मौसम में बिस्तर से निकलना मुश्किल हो जाता है लेकिन आप योग व सैर कर करते रहें। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा और दिल को भी गर्मी मिलेगी। वहीं दिमाग को सक्रिय रखने के लिए आप घर पर ही सुडोकू, शतरंज और लूडो खेल सकते हैं।

PunjabKesari

दवाओं का रखें ध्यान

अपनी दवाओं को अपने पास रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर आप उसे ले सके। साथ ही दवाइयां भी समय-समय पर लें।

हैल्दी डाइट है जरूरी

इस मौसम में बीमारियों से बचने के लिए सबसे जरूरी है डाइट। डाइट में विटामिन युक्त आहार जैसे मछली, गुड़-मूंगफली, तिल के लड्डू, मौसमी फल, लहसुन, हरी पत्तेदार सब्जियां (खासकर पालक, साग और मेथी आदि को जरूर शामिल करें। इससे शरीर नेचुरली गर्म और ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा, जिससे जोड़ों के दर्द जैसी समस्याएं नहीं होगी।

लिक्विड डाइट लेते रहें

अक्सर लोग सर्दियों में पानी पीना छोड़ देते हैं और चाय पीते रहते हैं लेकिन इससे बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है। साथ ही चाय में मौजूद कौफीन पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण भी बन सकता है। ऐसे में आप 8-9 गिलास गुनगुना पानी, सूप, जूस और ग्रीन टी लें। इससे बॉडी भी हाइड्रेट रहेगा और आप स्वस्थ भी।

PunjabKesari

गर्म कपड़े पहनें

इस मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि बच्चों व यंगस्टर को भी नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप खुद को अच्छी तरह कवर करके रखें। सिर पर कैप, गले में स्कार्फ या मफलर, पैरों में जुराबें और हाथों में दस्ताने पहनें। साथ ही रात के समय घर से बाहर न निकलें क्योंकि इस समय हवा ज्यादा सर्द होती है।

हीटर नहीं, गर्म बोतल का करें इस्तेमाल

अक्सर लोग शरीर को गर्म रखने के लिए हीटर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे निकलने वाली कार्बनडाइट ऑक्सडाइट गैस सेहत को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में शरीर को नेचुरल गर्म रखें। इसके लिए आप पानी की बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप दिल से जुड़ी बीमारी है तो शरीर को गर्म रखना सबसे जरूरी है।

त्वचा की देखभाल

सर्दियों में लोग अक्सर सनस्क्रीन को नजरअंदाज कर देते हैं, जोकि गलत है। लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से त्चचा में जलन और खराबी आ सकती है इसलिए मौसम चाहे कोई भी हो बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं।

वैक्सीन लगवाएं

यह मौसम अपने साथ जुकाम या फ्लू लेकर आता है। इनसे बचने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है। बुजुर्गों के लिए ऐसे कई टीके मौजूद है, जो निमोनिया, फ्लू, वायरल से बचाने में मदद करते हैं। इसके बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें।

PunjabKesari

अब जानिए कुछ आयुर्वेदिक उपचार

. भाप में तैयार या उबली सब्जियों खाएं या सूप पीएं। तले व मसालेदार भोजन से परहेज करें।
. जोड़ों के दर्द की समस्या है तो सरसों, जैतून या नारियल के गुनगने तेल से मालिश करें।
. रोज एक चम्मच भुनी हुई अलसी व जीरा काएं। यह बुखार व गले के संक्रमण से बचाएगा।
. खाने में अदरक लहसुन का अधिक प्रयोग करें। इससे शरीर तो गर्म होता ही है, साथ में पाचन क्रिया भी ठीक रहती है।
. तिल के तेल से मालिश भी ठंड से बचाने का काम करती है।
. खजूर को गर्म दूध के साथ खाने पर भी सर्दी से राहत मिलती है।
. सर्दी, जुकाम होने पर रात को सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध में शहद मिलाकर पीने से राहत मिलेगी।

जरूरी है खुश रहना

स्वस्थ रहने के लिए आपका खुश रहना बहुत जरूरी है। सर्दियों के दौरान मन में अवसाद और अकेलेपन की भावना पनप सकती है। अपने परिवार के संपर्क में रहें, खुद को व्यस्त रखें और दोस्तों से मिलें। 10-15 मिनट सर्दियों की धूप में जरूर बैठें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News