18 JUNTUESDAY2019 9:19:28 PM
Nari

उम्र से पहले सफेद बालों को काला करने का असरदार नुस्खा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 May, 2019 02:10 PM
उम्र से पहले सफेद बालों को काला करने का असरदार नुस्खा

सफेद बालों की समस्या पहले उम्रदराज लोगों में सुनने को मिलती थी लेकिन अब तो यह टीनएजर में भी आम हो गई है। हैल्थ हो या हेयर, दोनों के नुकसान की वजह हमारा बिगड़ता लाइफस्टाइल ही है। इसे छिपाने के भले ही लोग हेयर डाई का इस्तेमाल करते हो लेकिन यह कोई लंबे समय तक चलने वाला उपाय नहीं है, साथ ही इससे बालों व स्किन को नुकसान ही पहुंचता है इसकी जगह पर देसी नुस्खे बड़े काम आते हैं। आज हम आपको वो देसी नुस्खा बताते हैं जो बालों की नैचुरली काला करता है।

करी पत्ते और नारियल तेल का हेयर टॉनिक

2 टेबलस्पून नारियल के तेल में 6-7 ताजे करी (कड़ी) पत्ते ले और तेल को काला होने तक इसे गर्म करें। फिर हलका ठंडा होने पर इससे बालों की मसाज करें। आप ऐसा 2 से 3 बार कर सकते हैं। यह नुस्खा आपके उम्र से पहले होते सफेद बालों से बचाव करेगा।

PunjabKesari

करी पत्ते, नारियल और दही का मास्क

2 से 3 बड़े चम्मच दही, 5-6 करी पत्ते और 1 टेबलस्पून कोकोनट ऑयल मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को 20 से 25 मिनट तक सिर धोने से पहले लगाएं। हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

करी पत्ता और कोकोनट टी

एक बर्तन में पानी लेकर उसमें कुछ पत्तियां कड़ी पत्ते की डालें, साथ ही 1 चम्मच नींबू का रस और कुछ बूंदे नारियल तेल की डालें, उसे तब तक उबलने दें, जब तक उनका रंग काली चाय की तरह न हो जाए। ठंडा होने के बाद तैयार टी को 15-20 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगा रहने दें। उसके बाद सिर धो लें। 

करी पत्ता और लौकी का पेस्ट

लौकी को छोटे-छोटे पीस और 5 से 10 करी पत्ते को नारियल तेल में 3-4 दिनों के लिए भिगोकर रख दें। उसके बाद इन सब चीजों को धीमी आंच पर उबलने के लिए रख दें, जब सामग्री का रंग काला होने लगे तो गैस बंद कर दीजिए। ठंडा होने पर मलमल के कपड़े में तेल को निचोड़कर तेल को एक बॉटल में बंद करके रख लीजिए। हफ्ते में 2 बार इस तेल को अप्लाई करें और कम से कम 1 घंटा लगा रहने दें।

Related News

From The Web

ad